logo-image

World TB Day 2023: ये 9 लक्षण हो सकते हैं टीबी का संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

टीबी न केवल फेफड़ों को प्रभावित करता है बल्कि जोड़ों को नुकसान, लीवर और किडनी की समस्याओं और यहां तक कि हड्डियों के संक्रमण का भी कारण बन सकता है.

Updated on: 24 Mar 2023, 12:43 PM

नई दिल्ली:

विश्व टीबी दिवस (World TB Day) हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है. विश्व टीबी दिवस 2023 का विषय है– हां! हम टीबी खत्म कर सकते हैं! टीबी फेफड़ों को प्रभावित करने वाला एक बहुत ही भयानक जीवाणु रोग है जिसका अगर जल्दी इलाज न किया जाए तो इसके परिणाम सेहत के लिए घातक हो सकते हैं. टीबी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से फैलता है. जबकि अधिकांश लोगों में संक्रमित होने पर टीबी के कोई लक्षण नहीं होते हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, जब वे सामने आते हैं, लक्षणों की श्रेणी में खांसी, वजन घटना, रात को पसीना और बुखार शामिल होते हैं. क्षय रोग विशेष रूप से भारत में एक बढ़ती चिंता का विषय रहा है क्योंकि देश में दुनिया के सभी टीबी रोगियों का 28% है. विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा और कोविड इन रोगियों की संख्या में और भी वृद्धि कर सकते हैं.

टीबी न केवल फेफड़ों को प्रभावित करता है बल्कि जोड़ों को नुकसान, लीवर और किडनी की समस्याओं और यहां तक कि हड्डियों के संक्रमण का भी कारण बन सकता है. इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे जल्दी ही पहचान लिया जाए और इलाज शुरू कर दिया जाए क्योंकि यह बीमारी काफी हद तक इलाज योग्य है. आपको टीबी होने की पुष्टि करने के लिए रक्त परीक्षण, छाती का एक्स-रे, या सीटी स्कैन कराएं. उपचार TB के प्रकार पर निर्भर करेगा और कुछ महीनों से लेकर 2 साल तक हो सकता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टीबी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस के कारण होने वाला एक संक्रमण है. यह शरीर में मुख्य रूप से फेफड़ों को संक्रमित करने और किसी भी अंग को शामिल करने की क्षमता रखता है. टीबी एयरोसोल के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है. जब इसके मरीज थूकते हैं, तो टीबी के रोगाणु हवा में निकल जाते हैं और कई दिनों तक सक्रिय रह सकते हैं. यदि कोई अन्य व्यक्ति इन कीटाणुओं को सूंघ लेता है, तो वह भी संक्रमित हो जाता है. याद रखें कि टीबी संक्रामक है. 

यह भी पड़ें: High BP, Diabetes समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण है ये 'चमत्कारी चाय', ऐसे बनाएं

एक बार जब ये रोगाणु आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, तो वे आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. एक सक्रिय संक्रमण या आपके शरीर में कई वर्षों तक रह सकता है जिसे अव्यक्त संक्रमण कहा जाता है और बाद में आपके जीवन में सक्रिय हो जाता है जब आपकी प्रतिरक्षा कम हो जाती है. 

टीबी भारत में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है, जिसके मरीज और मौतों की संख्या दोनों दुनिया के सभी देशों की तुलना में अधिक है. भारत में दुनिया भर के सभी टीबी मामलों का 28% हिस्सा है. यही कारण है कि भारत ने 2025 तक टीबी को खत्म करने के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है और सरकार ने टीबी को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं. 

बढ़ रहे हैं टीबी के मामले 
विशेषज्ञों का कहना है कि जनसंख्या बढ़ने के साथ तपेदिक के मामले भी बढ़ रहे हैं और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां भी बढ़ रही हैं. निम्न स्तर की गतिविधि, खराब पोषण और मोटापे जैसी खराब जीवनशैली विकल्पों के कारण समग्र आबादी की प्रतिरक्षा में भी गिरावट आई है.

विशेषज्ञों की मानें तो अस्पताल में एक सप्ताह में कम से कम 10-15 मरीज (1-2 मामले प्रति दिन) मिल रहे हैं. H3N2 और COVID वायरस के कारण आने वाले दिनों में ये संख्या बढ़ने की उम्मीद है. बढ़ती आबादी और भीड़भाड़ के कारण तपेदिक के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है. खराब जीवनशैली अपनाने के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती जा रही है. खराब आहार, मोटापा और शारीरिक गतिविधियों की कमी भी कम रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जिम्मेदार हैं. 

टीबी के प्रकार
टीबी दो प्रकार के हैं, पल्मोनरी और एक्स्ट्रापल्मोनरी. टीबी के लक्षणों में खांसी, बुखार, सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, खूनी बलगम, वजन में कमी और भूख शामिल हैं. बलगम की जांच से इसकी पुष्टि की जाती है. टीबी अन्य बीमारियों के रूप में भी सामने आ सकती है, जिससे इसका निदान करना चुनौतीपूर्ण है. टीबी अत्यधिक संक्रामक है, सक्रिय पल्मोनरी टीबी वाले लोग संभावित रूप से निकट संपर्क के माध्यम से प्रति वर्ष 5-15 व्यक्तियों को संक्रमित करते हैं. इसलिए, उपचार इस श्रृंखला को काटने का एकमात्र तरीका है.

टीबी के लक्षण के ऐसे जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए:-

- लगातार 2 सप्ताह से अधिक समय तक रहने वाली खांसी: 15-20 दिनों तक लगातार खांसी आने पर आप इसे नजरअंदाज न करें और अपने आप को तपेदिक की जांच करवाएं.

- खांसी में खून या थूक आना: यह टीबी के खतरे का संकेत है और यह आपके फेफड़ों में इस खतरनाक बीमारी के सक्रिय होने की संकेत हो सकता है.

- कमजोरी: अगर आपको खांसी और बुखार के साथ-साथ कई दिनों तक बिना वजह कमजोरी महसूस हो रही है तो यह टीबा हो सकता है.

- थकान: कम ऊर्जा का स्तर और कुछ भी करने में सक्षम नहीं होने की स्थिति एक संकेत है.

- वजन कम होना: बहुत जल्दी काफी वजन कम होना दर्शाता है कि इस बात की संभावना है कि आप इस बीमारी से जूझ रहे हों.

- भूख कम लगना: टीबी के रोगी को हमेशा कम भूख लगने या खाने का मन न करने की शिकायत होती है.

- हल्का बुखार: टीबी के रोगियों में बुखार ज्यादातर शाम के समय होता है. अगर आपको भी ये लक्षण मिल रहे हैं, तो चेक-अप का समय आ गया है.

- रात के समय पसीना आना: टीबी के कई लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए, सोते समय पसीना आना एक महत्वपूर्ण है.

- सांस फूलना: सांस की तकलीफ कई तरह की सांस की बीमारियों में आम है. टीबी को फेफड़ों की बीमारी समझना, यह लक्षण बताता है कि बीमारी आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को खराब कर रही है.

टीबी का इलाज
डॉक्टर टीबी निदान की पुष्टि करने के लिए ब्लड टेस्ट, छाती का एक्स-रे या सीटी स्कैन करते हैं. एक बार इसकी पुष्टि हो जाने के बाद, आपको केवल डॉक्टर द्वारा सुझाए गए उपचार की रेखा का पालन करना होगा. स्व-दवा न करें क्योंकि ऐसा करना जोखिम भरा हो सकता है और आपको और भी बीमार बना सकता है. बीमारी के लिए एक अच्छा पूर्वानुमान सुनिश्चित करने के लिए बिना किसी देरी के इलाज शुरू करना बेहतर है.

टीबी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे ठीक किया जा सकता है इसलिए जब तक इलाज करने वाला डॉक्टर इसे निर्धारित करता है तब तक दवा लेनी होगी. उपचार की अवधि मरीज के स्थिति के आधार पर निर्भर करता है. यह कुछ महीनों से लेकर 2 साल तक होती है.