logo-image
लोकसभा चुनाव

Summer Asthma: गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है अस्थमा की बीमारी, जानें कारण, लक्षण और इलाज 

Summer Asthma Tips: गर्मियों का मौसम तो वैसे भी लोगों को परेशान कर देता है लेकिन अस्थामा के रोगियों के लिए ज्यादा परेशानी वाला होता है. गर्मियों में अस्थमा की बीमारी क्यों बढ़ जाती है आइए जानते हैं.

Updated on: 07 May 2024, 09:14 AM

New Delhi :

Summer Asthma: अस्थमा एक क्रोनिक स्थिति है जो श्वसन मार्ग को प्रभावित करती है.  यह सूजन और संकीर्णता का कारण बनता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ, खांसी, घरघराहट और सीने में जकड़न हो सकती है. अस्थमा के लक्षण व्यक्ति-दर-व्यक्ति अलग हो सकते हैं और गंभीरता में हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं.  कुछ लोगों को केवल थोड़ी बार ही लक्षण अनुभव होते हैं, जबकि अन्य को अधिक बार या लगातार लक्षण हो सकते हैं. गर्मियों में अस्थमा की परेशानी बढ़ने के कई कारण हैं. अस्थमा का कोई इलाज नहीं है, लेकिन दवाओं और जीवनशैली में बदलाव से इसे नियंत्रित किया जा सकता है.  अस्थमा वाले लोगों को अस्थमा एक्शन प्लान विकसित करना चाहिए जो उन्हें ट्रिगर्स से बचने और अस्थमा के हमलों का प्रबंधन करने में मदद करे.

1. गर्म और शुष्क हवा- गर्मियों में हवा में नमी कम होती है, जिससे श्वसन मार्गों में सूजन और जलन हो सकती है.  यह अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है, जैसे कि खांसी, घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ और सीने में जकड़न.

2. वायु प्रदूषण- गर्मियों में, ओजोन और अन्य वायु प्रदूषकों का स्तर बढ़ जाता है.  ये प्रदूषक श्वसन मार्गों को परेशान कर सकते हैं और अस्थमा के लक्षणों को बदतर बना सकते हैं.

3. एलर्जी- कई एलर्जीन, जैसे कि पराग, गर्मियों में अधिक प्रचलित होते हैं.  यदि आप इन एलर्जी के प्रति संवेदनशील हैं, तो गर्मियों में आपके अस्थमा के लक्षणों का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है.

4. व्यायाम- गर्म मौसम में व्यायाम करना, खासकर यदि आप बाहर व्यायाम करते हैं, तो अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है.  गर्मी से श्वसन मार्ग गर्म और नम हो सकते हैं, जिससे अस्थमा का दौरा पड़ सकता है.

5. संक्रमण- गर्मियों में श्वसन संक्रमण, जैसे कि सर्दी और फ्लू, अधिक आम होते हैं.  ये संक्रमण श्वसन मार्गों को परेशान कर सकते हैं और अस्थमा के लक्षणों को बदतर बना सकते हैं.

इन कारणों के अलावा, कुछ अन्य कारक भी हैं जो गर्मियों में अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं, गर्मियों में निर्जलीकरण से श्वसन मार्ग में बलगम गाढ़ा हो सकता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. तनाव अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है, और गर्मियों में तनाव का स्तर बढ़ सकता है. धूम्रपान श्वसन मार्गों को परेशान करता है और अस्थमा के लक्षणों को बदतर बनाता है. 

अगर आपको अस्थमा है, तो गर्मियों में अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए ये करें. अपने डॉक्टर से अपने अस्थमा एक्शन प्लान की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी ज़रूरत की सभी दवाएं हैं. जितना हो सके, उन गतिविधियों और पदार्थों से बचें जो आपके अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर करते हैं. गर्म मौसम में ठंडा और हाइड्रेटेड रहने के लिए भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ पिएं और ठंडे स्नान या शॉवर लें. अगर संभव हो तो, गर्म मौसम में अंदर व्यायाम करें. धूम्रपान श्वसन मार्गों को परेशान करता है और अस्थमा के लक्षणों को बदतर बनाता है. अगर आपको अस्थमा का दौरा पड़ता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें.