logo-image
लोकसभा चुनाव

Health Tips For kids: बच्चों को बुखार हो जाए तो क्या करें और क्या नहीं, यहां जानें

Health Tips For kids: बच्चों में बुखार एक आम समस्या है, हालांकि, यह चिंता का विषय भी हो सकता है, खासकर यदि यह तेज या लगातार हो. यहां कुछ बातें बताई गई हैं जो आपको बच्चों में बुखार होने पर करनी चाहिए और क्या नहीं करनी चाहिए.

Updated on: 29 Apr 2024, 06:05 PM

नई दिल्ली:

Health Tips For kids: बच्चों में बुखार एक आम समस्या है, जो अक्सर किसी संक्रमण का संकेत होता है. हालांकि, यह चिंता का विषय भी हो सकता है, खासकर यदि यह उच्च हो या कई दिनों तक बना रहे.  खासकर गर्मियों के मौसम में बच्चों को बुखार का होना काफी सामान्य होता है. गर्मियों में उच्च तापमान के कारण बच्चों के शरीर के रक्त वाहिनी में वृद्धि होती है, जिससे उन्हें बुखार हो सकता है. बच्चों को गर्मियों में अधिक पसीना और तापमान का अधिकता भी हो सकता है, जिससे बुखार का होना सामान्य होता है.

अगर बच्चे को बुखार होने पर संकेत मिलते हैं, तो उन्हें ठंडे पानी से स्पंज करना, उच्च तापमान की गोलियां देना, और अधिक पानी पिलाना महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, बच्चे को ठंडे और आरामदायक जगह पर रखना भी बुखार को कम करने में मदद कर सकता है. बुखार की स्थिति में बच्चे को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. यदि बुखार के साथ अन्य लक्षण जैसे की सुस्ती, उबकाई, अधिकतर नींद, या किसी अन्य गंभीर समस्या होती है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

बच्चों को बुखार होने पर क्या करें ?

पहले बुखार का तापमान मापें. आप थर्मामीटर का उपयोग करके बच्चे के माथे, बगल या मलाशय में तापमान माप सकते हैं. बच्चे को हाइड्रेटेड रखें. बच्चे को भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ दें, जैसे कि पानी, दूध, या इलेक्ट्रोलाइट पेय. यह निर्जलीकरण को रोकने में मदद करेगा. बच्चे को हल्के कपड़े पहनाएं. अधिक कपड़े पहनने से बुखार बढ़ सकता है. बच्चे को हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनाएं. बच्चे को आराम करने दें. बच्चे को पर्याप्त आराम करने दें, खासकर यदि वे थके हुए या कमजोर महसूस कर रहे हैं.

बुखार कम करने के लिए दवाएं दें. यदि बुखार 102°F (38.9°C) या उससे अधिक है, तो आप डॉक्टर द्वारा अनुशंसित दवाएं, जैसे कि एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन दे सकते हैं. डॉक्टर से संपर्क करें. यदि बुखार 3 दिनों से अधिक समय तक रहता है, 103°F (39.4°C) या उससे अधिक हो जाता है, या यदि आपके बच्चे में अन्य लक्षण हैं, जैसे कि दौरे, सांस लेने में तकलीफ, या गंभीर दर्द, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

बच्चों को बुखार होने पर क्या न करें ?

बच्चे को ठंडे पानी से स्नान न कराएं. यह ठंडे पानी से स्नान करने से बुखार कम नहीं होगा और इससे बच्चे को ठंड लग सकती है. बच्चे को एस्पिरिन न दें. एस्पिरिन बच्चों में रेये सिंड्रोम नामक एक गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है. बच्चे को अकेला न छोड़ें. जब बच्चे को बुखार हो, तो उन्हें अकेला न छोड़ें.

उनकी देखभाल करें और उन्हें नियमित रूप से तरल पदार्थ दें. बच्चे को दवाओं की अधिक मात्रा न दें. दवाओं के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और बच्चे को निर्धारित मात्रा से अधिक दवा न दें. अगर आपके बच्चे को बुखार है, तो उचित निदान और उपचार के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: Self Care Tips: शाम 7 बजे के बाद इस तरह करें अपनी देखभाल, ये बड़ी समस्या हो जाएगी दूर