logo-image

तेजी से वजन कम होना भी खतरनाक! हो सकती हैं गंभीर बीमारियां...

लगातार वजन कम होना भी खतरनाक है. आप कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं... चलिए जानते हैं...

Updated on: 10 Sep 2023, 04:50 PM

नई दिल्ली:

आजकल की लाइफस्टाइल काफी भागदौड़ वाली है. ऐसे में वजन कम करना, अपने आप में बड़ी चुनौती है. कई लोग जिम जाते हैं, वर्कआउट करते हैं, रनिंग करते हैं. बावजूद इसके उनका वेट लॉस नहीं होता. बावजूद इसके कभी-कभी कभार तो उल्टा बढ़ने लग जाता है. मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बिल्कुल भी एक्सरसाइज न करें, फिर भी उनका वेट आसानी से कम हो जाता है. मगर ये खतरनाक है, अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है, तो सावधान हो जाएं...

दरअसल कुछ खास बीमारियों की वजह से इंसान का वजन लगातर घठने लगता है. आइए जानते हैं कि वजन घटना इतना खतरनाक क्यों हैं...

1. डायबिटीज
डायबिटीज के चलते वजन कम होना देखा गया है. खासतौर पर टाइप 2 तरह के डायबिटीज में रोगी का शरीर लगातार वेट लॉस करता है. दरअसल इस बीमारी रोगी की सेहत कमजोर हो जाती है. हाथ-पैरों में झुनझुनाहट चढ़ती है. साथ ही साथ बार-बार पेशाब की समस्या पेश आने लगती है. 

2. डिप्रेशन

डिप्रेशन के चलते मरीज की भूख-प्यास खत्म हो जाती है, जिसका सीधा असर उसके वजन पर पड़ता है औ तेजी से उसके वजन में भारी गिरावट आने लगती है. ऐसे में अगर को मरीज डिप्रेशन का शिकार होगा, तो उसके वजन में भारी कमी साफ नजर आएगी. 

3. हृदय रोग
दिल से जुड़ी बीमारियां भी वजन के लिए नेगेटिव साबित हो सकती है. मसलन अगर कोई मरीज हृदय रोग का शिकार है, तो उसकावजन तेजी से कम होने लगेगा और भारी गिरावट दर्ज की जाएगी. ऐसे में बेहतर होगा कि अगर आप फौरन डॉक्टर से संपर्क करें. 

4. कैंसर
लगातार वजन कम होने की एक मुख्य वजह कैंसर भी है. दरअसल जब कोई मरीज कैंसर का शिकार होता है, तो उसके वजन में भारी गिरावट दर्ज की जाती है. यानि बेहद ही कम समय में मरीज का वजन बहुत कम होने लगता है. ऐसे में किसी संभावित गंभीर परिस्थिति से पूर्व ही तय इलाज जरूर लें. बता दें कि लीवर का कैंसर, पैंक्रियाज कैंसर, पेट का कैंसर या ओवेरियन कैंसर जैसे रोग में शरीर के वजन में इस तरह की कमी साफ नजर आती है.