logo-image

नमक और पानी के घोल से मिलेगा स्किन की बड़ी समस्याओं से निजात

आज हम आपको एक ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे जिससे आप चंद दिनों में चांद जैसा निखार पाएंगे. और इस उपाय के लिए आपको बाजार के लिए दौड़ना नहीं पड़ेगा.

Updated on: 28 Feb 2022, 12:41 PM

दिल्ली :

हम खूबसूरत दिखने के लिए कोई ना कोई उपाय करते रहते हैं. लेकिन इतना कुछ करने के बावजूद कुछ खास असर नहीं होता है. इसलिए लोग थोड़ा परेशान हो जाते हैं.  आज हम आपको एक ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे जिससे आप चंद दिनों में चांद जैसा निखार पाएंगे. और इस उपाय के लिए आपको बाजार के लिए दौड़ना नहीं पड़ेगा. आमतौर पर यह हर किसी के रसोई में मिल जाता है. दरअसल, हम बात कर रहें हैं नमक (Salt Water) की, जिसके उपयोग से आपका चेहरा हमेशा शीशे  की तरह चमकेगा. अगर लोग रोजाना इस नुस्खे का उपयोग करते हैं तो कम समय में स्कीन की ज्यादातर समस्या खत्म हो जाएगी. 

यह भी जानिए -  Side Effects of Drinking Tea after Meal: खाने के तुरंत बाद पी रहे हैं चाय, लाइफ को कहना पड़ सकता है बाय-बाय

तो चलिए जानते हैं क्या है ये घरेलू नुस्खा ? स्किन केयर के लिए आपको 4 कप पानी लेकर करीब 20 मिनट तक उबालना है. इसके बाद पानी (Salt Water)को एक एयरटाइट कंटेनर में डालकर इसमें 2 चम्मच समुद्री यानी नॉन-आयोडिनाइज्ड नमक मिलाना है. जब नमक पूरी तरह घुल जाए, तो मिक्सचर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. नमक का पानी ठंडा होने पर इससे चेहरा धो लें.

 मुंहासों को करेगा चुटकी में खत्म- 

नमक का पानी नैचुरल तरीके से बैक्टीरिया का अवशोषण कर लेता है और चेहरे के रोमछिद्रों को टाइट करके तेल या गंदगी जमा होने से रोकता है. जिस कारण मुंहासों की समस्या बंद हो जाती है.

 स्किन कंडीशन में राहत - 

नमक के पानी से चेहरा धोने पर एक्जिमा, सोरायसिस और अत्यधिक ड्राईनेस से छुटकारा मिलता है. क्योंकि, यह नमक पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है.

चेहरा जवान बनाता है - 

नमक का पानी एक नैचुरल डिटॉक्सिफाइर की तरह काम करता है. यह त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और बैक्टीरिया को निकालकर स्किन को लंबे समय तक हेल्दी और जवान बनाए रखने में मदद करता है.