logo-image

Heart Attack: तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले! यहां जानें बचाव के उपाय

हार्ट अटैक से बचने के लिए, नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार, और तंबाकू छोड़ना जैसे स्वस्थ जीवनशैली के अनुसार चलना महत्वपूर्ण है। साथ ही, तनाव प्रबंधन, नियमित चेकअप, और सही नींद भी हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Updated on: 01 Nov 2023, 08:32 PM

नई दिल्ली:

Healthy Heart Tips: साल दर साल हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं. बीते तीन सालों में इससे हुई मौतों की संख्या में इजाफा हुआ है. जहां पहले इसके शिकार 50 से 55 साल के लोगों ज्यादातर होते थे, वहीं अब ये 20 से 25 वर्ष के युवाओं में भी देखा जा रहा है. इन युवाओं में न तो ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी कोई बीमारियां हैं, न ही किसी ओर तरह की समस्या. ऐसे में सवाल है कि आखिर ये क्यों हो रहा है? जवाब है आपकी जीवनशैली, दरअसल एक स्वस्थ जीवनशैली ही आपको इस तरह की समस्याओं से निजात दिला सकती है. 

हार्ट अटैक से बचने के लिए नियमित व्यायाम, सही आहार के साथ-साथ स्ट्रेस मैनेजमेंट काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है. न सिर्फ इतना, बल्कि हमें तंबाकू और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए और तय समय पर अपने शरीर की जांच भी करानी चाहिए. हम यहां आपको ऐसे 10 उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपको हार्ट अटैक से बचा सकते हैं...

1.  नियमित व्यायाम

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम जरूरी है, इसलिए हमें रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए. इसके लिए हम टहल सकते हैं, स्विमिंग कर सकते हैं, वर्कआउट कर सकते हैं.

2. स्वस्थ आहार

दिल से जुड़ी बीमारी को दूर करने के लिए स्वस्थ आहार बेहद जरूरी है. अंडे, सब्जियां, फल और दलियां, जैसे खाद्य पदार्थ हृदय को स्वस्थ्य रखने में मददगार होते हैं. 

3. वजन नियंत्रण

ज्यादा वजन भी हमारे दिल के लिए खतरा है, लिहाजा अपने सही वजन का ध्यान रखें, क्योंकि अधिक वजन हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

4. धूम्रपान और शराब से बचें

तंबाकू और अत्यधिक शराब का सेवन हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. ये दिल से जुड़ी बीमारियों को बुरी तरह प्रभावित करता है. 

5. तनाव प्रबंधन

दिल का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, योग और मेडिटेशन जरूर करें. इसके लिए तनाव प्रबंधन की तकनीक सीखें, जो न सिर्फ तनाव कम करने में मदद करेगी, बल्कि काफी सहायक भी रहेगी. 

6. नियमित जांच

रेगुलरली अपनी चेकअप्स करवाएं और आपकी स्वास्थ्य स्थिति को निगरानी में रखें.

7. हृदय को बनाए रखें मजबूत

धैर्य रखें, और अधिकतम स्थिति में भी हंसते रहें.

8. सही नींद

अच्छी नींद लेना हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

9. लो-फैट और लो-सोडियम आहार

 अपने आहार में कम फैट और सोडियम शामिल करें.

10. धूप से बचें

अधिक समय तक धूप में रहने से बचें, और सुरक्षित रूप से सूर्य से संपर्क करें.