logo-image
लोकसभा चुनाव

Covishield Vaccine: क्या आपने भी लगवायी है कोविशील्ड वैक्सीन, तो आज से ही शुरू करें ये व्यायाम

Covishield Vaccine: कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने के बाद व्यायाम करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. धीरे-धीरे शुरू करें.

Updated on: 04 May 2024, 12:21 PM

नई दिल्ली:

Covishield Vaccine: कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद व्यायाम करना सुरक्षित और फायदेमंद होता है. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और टीकाकरण के बाद होने वाले किसी भी दुष्प्रभावों से उबरने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप धीरे-धीरे व्यायाम करना शुरू करें, खासकर अगर आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं. कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले सभी लोग इन बातों का व्यायाम करते समय ध्यान रखें. आइए जानें क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

अपने डॉक्टर से सलाह लें: व्यायाम शुरू करने से पहले, खासकर अगर आप अभी व्यायाम करने की आदत नहीं डाल रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है. वे आपकी फिटनेस के स्तर और किसी भी चिकित्सीय स्थिति के आधार पर व्यायाम की एक व्यक्तिगत योजना बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

आराम से शुरू करें: अगर आप नए हैं, तो धीरे-धीरे और कम तीव्रता वाले व्यायाम से शुरुआत करें. आप धीरे-धीरे तीव्रता और अवधि बढ़ा सकते हैं.

अपने शरीर को सुनें: व्यायाम के दौरान अपने शरीर को सुनना महत्वपूर्ण है. यदि आपको कोई दर्द या असुविधा महसूस होती है, तो रुकें और अपने डॉक्टर से बात करें.

नियमित रूप से व्यायाम करें: सप्ताह में कम से कम 30 मिनट मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें. आप इसे पूरे सप्ताह छोटे सत्रों में विभाजित कर सकते हैं.

कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद आप ये व्यायाम करें

तेज चलना: यह एक शानदार शुरुआती व्यायाम है जो आपके हृदय गति को बढ़ाने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है.

योग: योग न केवल आपके शरीर को बल्कि आपके मन को भी स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है.

प्राणायाम: यह सांस लेने के व्यायाम का एक रूप है जो आपके फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

हल्का वजन उठाना: वजन उठाने से आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. हल्के वजन से शुरू करें और धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं.

कम प्रभाव वाला एरोबिक व्यायाम: स्विमिंग, साइकिलिंग और स्टेशनरी साइकिलिंग कम प्रभाव वाले एरोबिक व्यायाम हैं जो आपके हृदय गति को बढ़ाने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

इन टिप्स से और धीरे-धीरे व्यायाम कार्यक्रम शुरू करके, आप कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद स्वस्थ रह सकते हैं. व्यायाम करने से पहले अच्छी तरह वार्मअप करें और बाद में स्ट्रेच करें. हाइड्रेटेड रहें, व्यायाम करने से पहले, दौरान और बाद में खूब पानी पिएं. पर्याप्त नींद लें, व्यायाम से उबरने और मांसपेशियों की मरम्मत के लिए शरीर को आराम की आवश्यकता होती है. स्वस्थ और संतुलित आहार खाएं, व्यायाम के साथ संयुक्त रूप से स्वस्थ भोजन करने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी. कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद व्यायाम करना न केवल सुरक्षित है बल्कि फायदेमंद भी है. इन टिप्स को ध्यान में रखकर, आप एक सुरक्षित और प्रभावी व्यायाम योजना शुरू कर सकते हैं जो आपको स्वस्थ रहने और अच्छा महसूस करने में मदद करेगी.

यह भी पढ़ें: Covishield Vaccine: कोविशील्ड वैक्सीन लगाने वालों के लिए बुरी खबर! टीके से बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा! मिलेगा हर्जाना