logo-image

आपकी कार बना सकती है आपको बीमार, पढ़ें ये रिपोर्ट

अगर आप यह सोचते हैं कि किसी प्रदूषित सड़क पर आप अपनी कार के अंदर हैं तो सुरक्षित हैं तो यह आपकी भूल है।

Updated on: 24 Jul 2017, 08:11 PM

नई दिल्ली:

अगर आप यह सोचते हैं कि किसी प्रदूषित सड़क पर आप अपनी कार के अंदर हैं तो सुरक्षित हैं तो यह आपकी भूल है। सड़कों पर वाहनों से निकलता हुआ धुंआ आपकी दिल की सेहत के लिए खतरनाक है दूसरी गाड़ियों से निकलते हुए धुंए के साथ-साथ आपकी बंद कार में कणों की वजह से बनता प्रदूषण भी आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है

एक नए अध्ययन के मुताबिक कार के केबिन में कुछ हानिकारक कणों की मात्रा ज्यादातर उच्च स्तर की होती है, जितना पहले अनुमान लगाया गया था, तकरीबन उसकी दोगुनी तक ज्यादा होती है।

इस अध्ययन के निष्कर्ष में कारों के अंदर प्रदूषण का पता चला है, जिसमें उन केमिकल्स की मात्रा दो गुनी पाई गई जो ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करते हैं, जिससे श्वसन और हृदय रोग, कैंसर और कुछ प्रकार की न्यूरो-डीजेनेरेटिव बीमारियों सहित कई रोग पैदा होते हैं।

और पढ़ें: मानसून में न करें फिटनेस से समझौता, डांस वर्कआउट से एक्सरसाइज को बनाये मजेदार

नॉर्थ कैरोलिना के ड्यूक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल बर्गिन ने कहा, 'हमने पाया है कि भीड़भाड़ के दौरान सफर करने से स्वास्थ्य का जोखिम बढ़ जाता है।'

एटमोसफेरिक इनवायरमेंट (वायुमंडलीय पर्यावरण) पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया कि प्रदूषण के कारण हमारे शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं और डीनए पर विध्वंषक असर होता है।

और पढ़ें: रणबीर कपूर बोले- संजय दत्त की बायोपिक में किसी भी तरह का ढोंग नहीं