logo-image

सर्दियों में रुखी त्वचा से हैं परेशान? यूं रखें नमी बरकरार

सर्दियों में सिर्फ मॉइश्चराइजर लगाना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए साथ में तेल भी लगाएं।

Updated on: 31 Dec 2016, 02:21 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में सिर्फ मॉइश्चराइजर लगाना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए साथ में तेल भी लगाएं। आर्गेनिक आयुवेर्दिक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड सोल ट्री के संस्थापक विशाल भंडारी ने त्वचा में नमी बरकरार रखने और इसकी देखभाल से संबंधित ये सुझाव दिए हैं:

फाइल फोटो
फाइल फोटो

- बॉडी ऑयल की कुछ बूंदे मॉइश्चराइजर में मिला लें। इसे अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं। एक तरफ जहां मॉइश्चराइजर त्वचा को नमी देता है, वहीं दूसरी तरफ तेल त्वचा में मॉइश्चराइजर बरकरार रखने के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

- समान मात्रा में दही, छाछ और मॉइश्चराइजर को मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं इससे त्वचा कोमल होगी। दही दाग-धब्बे को हटाकर त्वचा का रंग साफ करता है, जबकि छाछ त्वचा के रूखेपन को दूर करता है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

- एक कंटेनर में एक चौथाई ग्लिसरिन डालकर इसे मॉइश्चराइजर के साथ मिलाएं। आप इसे मेकअप करने से पहले प्राइमर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा कोमल, मुलायम और सौम्य बनेगी।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

- सर्दियों में गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाएं। गर्म पानी से नहाने की वजह से स्किन रुखी हो जाती है। साथ ही स्किन प्रॉब्लम भी हो सकती है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

- सर्दियों में साधारण फेसवॉश या क्लिंजर नहीं, बल्कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। सौम्य त्वचा पाने के लिए बिना साबुन वाले क्लिंजर का इस्तेमाल करें।