logo-image

सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होती है अमरूद की पत्तियां

पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन से भरी अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेट्री गुण होता है।

Updated on: 30 Jul 2018, 03:53 PM

नई दिल्ली:

अमरूद की तरह उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन से भरी अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेट्री गुण होता है। जो स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक सभी रूप में आपको फायदा पहुंचाती है।

अमरूद की पत्तियों को जूस, लेप या उबाल कर अपने प्रयोग में लाया जा सकता है। आइये आज हम आपको बताते है कि अमरूद की पत्तियां किस तरह से आपको स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती है। 

डायरिया

30 ग्राम अमरूद की पत्तियों को मुठ्ठीभर चावल के आटे के साथ 1-2 ग्लास पानी में उबाले और आराम मिलने तक हफ्ते में दो बार पीयें।

ब्लडप्रेशर

अमरूद के पत्तों से बनी चाय ब्लडप्रेशर को नियंत्रण में रखने का काम करती है। इसमें मौजूद यौगिक हृदय की दर को सामान्य रखने में मदद करते है। इससे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड लिपिड और ट्राइग्लिसराइड्स में भी सुधार करता है।

पाचनतंत्र

अमरूद की तरह की समान उनकी पत्तियां भी पाचन तंत्र को मजबूत और सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है। इसका जूस पीने से फूड प्वाइजनिंग से बचाव होता है। साथ ही यह पेट में विषाक्त बैक्टीरिया को भी दूर करती है।

इसे भी पढ़ें: लीवर की जांच कराकर भी रोका जा सकता है हेपेटाइटिस!

डायबिटीज

अमरूद की पत्तियों का साबुत या फिर जूस के रूप में सेवन करने से डायबिटीज में नियंत्रण होता है।

त्वचा की समस्या

अमरूद की पत्तियों का लेप चेहरे पर लगाने से मुहांसे और ब्लैक हेड्स आदि की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही यह झुर्रियों को दूर करके आपकी त्वचा में कसाव भी लाता है।

बालों की समस्या

रूसी की समस्या से निपटने के लिए अमरूद की पत्तियों में नींबू का रस मिलाकर लगाने से समस्या से निजात मिलेगा। वहीं अगर बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो अमरूद की पत्तियों मे आवंला के तेल मिलाकर लगाए।

इसे भी पढ़ें: मानसून में पैरों फंगल इंफेक्शन का रहता है खतरा, यूं करें देखभाल