logo-image

बरसात ही नहीं कभी भी हो सकता है स्वाइन फ्लू, ऐसे बढ़ाए इम्युनिटी

मानसून में होने वाली ये बीमारी अब सालभर पाई जाती है। स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए दवा से ज्यादा बचाव कारगर होता है।

Updated on: 14 Aug 2017, 06:52 PM

नई दिल्ली:

स्वाइन फ्लू या एच1एन1 एन्फ्लूएंजा सांस प्रणाली का वायरल संक्रमण है, जो आम जुकाम की तरह हमला करता है। मानसून में होने वाली ये बीमारी अब सालभर पाई जाती है। स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए दवा से ज्यादा बचाव कारगर होता है। ऐसे में आप अपने भोजन में इन आहारों को शामिल कर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करें। 

इसे भी पढ़ें: जानिए स्वाइन फ्लू के लक्षण-कारण और बचाव, मजबूत करें रोग प्रतिरोधक क्षमता

रंगीन फल और सब्जी
रंगीन फल और सब्जी

गाजर, कद्दू, खुबानी, आम, पालक और पत्ता गोभी जैसे फल-सब्जियों का सेवन आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है। इन फल-सब्जियों में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो आपकी श्वसन झिल्ली के मजबूत बनाता है।

मीट-चिकन या फिश
मीट-चिकन या फिश

इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए प्रोटीन की अधिक आवश्यकता होती है। लीन मीट, चिकन, अंडा और समुद्री फिश जैसे सालमन आदि प्रोटीन से भरपूर होते है। ये H1N1 वायरस से लड़ने में प्रभावशाली होता है।

साइट्रस फ्रूट्स
साइट्रस फ्रूट्स

विटामिन सी से भरपूर संतरा और नींबू जैसे साइट्रस फ्रूट्स आपके शरीर के मैक्रोफेज कोशिकाओं को मोबलाइज करने में मदद करते है। ये कोशिकाएं शरीर में बग-ईटर्स कहलाती है। संतरा और नींबू के अलावा रंगीन शिमला मिर्च भी अच्छा विकल्प होता है।

सीफूड
सीफूड

क्रैब और ऑयस्टर जैसे सीफूड में भरपूर मात्रा में जिंच पाया जाता है। जो घावों को भरने और कोशिका के विकास और रक्त के थक्के में कार्य करने वाले एंटीबॉडी का निर्माण करता है। शरीर में मौजूद उचित मात्रा का जिंक H1N1 वायरस से लड़ने में भी मदद करता है।

कद्दू के बीज और साबुत अनाज
कद्दू के बीज और साबुत अनाज

कद्दू के बीज और साबुत अनाज बीमारियों से लड़ने वाली एंटीबॉडी को बनाने में मदद करता है। ये एंडीबॉडी H1N1 वायरस से लड़ने के लिए इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है।