logo-image

स्वाइन फ्लू से बचने के लिए सूंघें कपूर, ये हैं घरेलू नुस्खे

स्वाइन फ्लू को वात कफज ज्वर के नाम से भी जानते हैं, जो वात यानि हवा और कफज यानि पानी के खराब होने की वजह से होता है।

Updated on: 23 Aug 2017, 10:14 AM

नई दिल्ली:

इन दिनों स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ा हुआ है। बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज इस फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। यह कई लोगों की जान भी ले चुका है। इस मौसम में अगर सावधानियां बरती जाएं तो स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है।

स्वाइन फ्लू को वात कफज ज्वर के नाम से भी जानते हैं, जो वात यानि हवा और कफज यानि पानी के खराब होने की वजह से होता है। इसका वायरल सांसों के जरिए शरीर में प्रवेश करता है, जिसके बाद मरीज को सर्दी, जुकाम, शरीर में दर्द, कफ और फीवर की शिकायत होना शुरू हो जाती है।

ये भी पढ़ें: सलमा आगा ने पीएम मोदी को दिया तलाक-ए-बिद्दत के बैन का क्रेडिट

स्वाइन फ्लू से बचने के उपाय:

1. स्वाइन फ्लू से बचने के लिए कपूर को रूमाल में रखकर सूंधे। अगर संभव हो तो कपूर के साथ पिपरमिंट और अजवाइन भी रखें। इससे आप स्वाइन फ्लू से बचे रहेंगे।

2. पानी में अदरक, तुलसी और लौंग उबाल लें। फिर इसका पानी किसी बर्तन में छान लें और शहद मिलाकर दिनभर में सिर्फ एक बार पिएं। यह स्वाइन फ्लू से दूर रहने में कारगर है।

3. गुनगुने पानी में चुटकीभर सेंधा नमक डालकर दिनभर पीते रहें। यह सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद हैं और स्वाइन फ्लू से भी बचाएगा।

ये भी पढ़ें: स्ट्रेस दे सकता है आपको जबड़े में दर्द!

4. अगर आप दिनभर एसी में रहते हैं तो आपको स्वाइन फ्लू होने की संभावना ज्यादा है। दिन में आधे घंटे जरूर धूप में बैठे। इससे आपके शरीर की सिंकाई होगी और सर्दी-जुकाम के साथ स्वाइन फ्लू भी दूर रहेगा।

5. रात में सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी, काली मिर्च और दालचीनी उबालकर पिएं। यह बुखार और बदन दर्द में भी फायदेमंद हैं।

6. बाहर कहीं से भी वापस आने के बाद हाथ-पैर जरूर धोएं। साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों को अवॉइड करें।

ये भी पढ़ें: PICS: संजय दत्त इस गणेशोत्सव पर सुनाएंगे गणेश आरती