logo-image

दिन में 6 घंटे खड़े रहना वजन घटाने में मददगार

यदि आप अपना वजन घटाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं और जिम में पसीना बहाने में आलस कर रह रहे हैं, तो सिर्फ खड़े रहने से आपके वजन में कमी आ सकती है।

Updated on: 01 Feb 2018, 09:15 PM

नई दिल्ली:

यदि आप अपना वजन घटाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं और जिम में पसीना बहाने में आलस कर रह रहे हैं, तो सिर्फ खड़े रहने से आपके वजन में कमी आ सकती है। दिन में करीब छह घंटे तक खड़े रहने से आपके अतिरिक्त वजन में कमी आ सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि खड़े रहने से बैठने की तुलना में प्रति मिनट 0.15 कैलोरी ज्यादा खपत होती है।

दिन में करीब छह घंटे बैठने के बजाय खड़े रहने से करीब 65 किलोग्राम के वयस्क में छह घंटे में 54 कैलोरी अतिरिक्त खर्च होती है।

अमेरिका स्थित मायो क्लिनिक इन रोचेस्टर के प्रोफेसर फ्रांसिस्को लोपेज जिमेनेज ने कहा, 'खड़े होने से सिर्फ कैलोरी की ही खपत नहीं होती है, बल्कि यह मांसपेशियों की गति से दिल के दौरे, स्ट्रोक व मधुमेह की दर में कमी से जुड़ा हुआ है। इसलिए खड़े होने का फायदा वजन के नियंत्रण से कहीं ज्यादा है।' 

मोटापे से बचने के लिए इन तरीकों को अपनाये:

  • कभी भी नाश्ता न करना अपनी आदत न बनाये। हर दिन नाश्ता करें क्यूंकि दिन का यह सबसे महत्वपूर्ण भोजन है।
  • आहार में कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखें। कम कैलोरी, कम शर्करा और कम वसा वाले भोजन ग्रहण करें। संतुलित आहार लेना जरूरी है। ताजे फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज आदि लें।
  • कम से कम रोज 30 मिनट व्यायाम करें यह शरीर की चर्बी को घटाने के साथ ही मोटापे से संबंधित बीमारियों जैसे मधुमेह, ह्रदय रोग होने की संभावना भी कम करता है। यह उच्च रक्तचाप और तनाव को भी कम करता है। कमर के आसपास और पूरे शरीर की चर्बी को कम करने के लिए व्यायाम करना फायदेमंद होता है। कमर के पास ज्यादा चार्मी होने से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें क्योंकि अनियमित नींद और अनिद्रा से वजन बढ़ने की संभावना होती है। अनिद्रा के शिकार लोग आलस और थकान के कारण व्यायाम नहीं कर पाते हैं।
  • फलों को अपनी आहार में शामिल करने से भी मोटापा दूर भागता है। अंगूर खाने से मोटापा के खतरे को कम किया जा सकता है। साथ ही पेट के बैक्टीरिया को भी बेहतर बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: तो इस वजह से एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होते है लड़के और लड़कियां