logo-image

चश्मे से छुटकारा पाने के लिए लें पौष्टिक आहार, आंखों की रोशनी करें तेज

बदलती खान-पान की आदतें और लाइफस्टाइल के कारण शरीर पर अलग-अलग तरीकों से प्रभाव पड़ता है। आजकल बच्चों से लेकर बड़े इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का खूब इस्तेमाल करते है।

Updated on: 19 Sep 2017, 11:37 PM

नई दिल्ली:

बदलती खान-पान की आदतें और लाइफस्टाइल के कारण शरीर पर अलग-अलग तरीकों से प्रभाव पड़ता है आजकल बच्चों से लेकर बड़े इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का खूब इस्तेमाल करते है

ऑफिस में लगातार कंप्यूटर के सामने बैठे से आंखों की रोशनी कम हो सकती है बच्चे भी आजकल ज्यादातर समय लैपटॉप , मोबाइल , कंप्यूटर के आगे बिताना पसंद करते है, जिसके कारण छोटी उम्र में ही उनकी आंखें कमजोर हो जाती है 

अगर आप भी लंबे समय से आंखों पर लगे चश्मे से छुटकारा पाना चाहते है, तो पौष्टिक खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर आप अपनी आंखों की रोशनी को तेज कर सकते है 

गाजर
गाजर

काफी समय से ऐसा कहा जाता है कि गाजर आंखों के लिए काफी अच्छा होता है, जो कि सच में सौ प्रतिशत सच है। गाजर को रोजाना अपनी आहार में शामिल कर आप अपनी आंखों पर लगे मोटे चश्मे को हटा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन हमारी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां

लूटीन और जियाक्सथीन (रसायन) हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं और इनका प्रमुख स्रोत हरी पत्तेदार सब्जियां हैं। ये हमारी आंखों को शक्ति देकर दृष्टि को बेहतर करते हैं।

अंडे
अंडे

अंडे की जर्दी में लूटीन, जियाक्सथीन और जिंक उच्च मात्रा में होता है, जो हमारी आंखों को स्वस्थ बनाने में मददगार है।

जामुन
जामुन

जामुन में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। यह आंखों की सुरक्षा करता है साथ ही मोतियाबिंद के जोखिम को घटाता है।

बादाम
बादाम

बादाम विटामिन ई का उच्च स्रोत आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आंखों के रोग मैक्यूलर डिजनरेशन को कम करने के लिए असरदार है।

केला
केला

फल आंखों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। हर दिन केला खाने से अंधेपन के खतरे को भी दूर किया जा सकता है। केले में कैरोटिनॉइड यौगिक फलों, सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है, जो लीवर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं।
(इनपुट-आईएएनएस)