logo-image

WHO ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे को गुडविल एंबेसडर पद से हटाया

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे की विश्व स्वास्थ्य संगठन के गुडविल एंबेसडर के पद की गई नियुक्ति को रद्द कर दिया गया है।

Updated on: 23 Oct 2017, 01:47 PM

नई दिल्ली:

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे की विश्व स्वास्थ्य संगठन के गुडविल एंबेसडर के पद की गई नियुक्ति को रद्द कर दिया गया है। इस बात की घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने रविवार को की। मुगाबे की नियुक्ति के बाद से ही दुनियाभर में इसकी आलोचना हो रही थी।

न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, WHO के निदेशक ट्रेडोस एडनोन ने कहा कि मुगाबे की नियुक्ति के बाद तमाम प्रतिक्रियाओं पर उनकी नजर थी। 

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर जिम्बाब्वे सरकार से भी सलाह-मशविरा किया गया और उसके बाद यह फैसला किया गया। 

इथियोपिया के ट्रेडोस ने बुधवार को गैर संक्रामक रोगों से संबद्ध उरुग्वे में एक सम्मेलन के मौके पर मुगाबे की नियुक्ति की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि मुगाबे के शासनकाल में जिम्बाब्वे में स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। उन्होंने यह भी कहा था कि मुगाबे इलाके में अपने प्रभाव का सकारात्मक इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: प्रदूषण की चादर से ढकी दिल्ली, आनंद विहार सबसे अधिक प्रदूषित

लेकिन, इसकी पूरी दुनिया में आलोचना हुई। WHO से जुड़े 28 स्वास्थ्य संगठनों ने मुगाबे की नियुक्ति पर चिंता जाहिर की थी। इनका कहना है कि मुगाबे के समय में जिम्बाब्वे में अन्य क्षेत्रों की ही तरह स्वास्थ्य का भी बुरा हाल है।

और पढ़ें: 'बाहुबली' प्रभास ने अपने बर्थडे पर फैंस को दिया तोहफा, 'साहो' का फर्स्ट लुक हुआ जारी