logo-image

मोटापा घटाने की एक थेरेपी, जिससे कम हो जाएगा अधिक वजन

आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। फिजियोथेरेपी के जरिए वजन को कम होने से रोक जा सकता है।

Updated on: 25 Mar 2017, 12:26 PM

नई दिल्ली:

आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा मोटापे से ग्रस्त है। अगर मोटापे को नियंत्रित न किया जाये तो यह जानलेवा हो सकता है। 

अगर आप अधिक वजन को कम करना चाहते है तो फिजियोथेरेपी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। फिजियोथेरेपी के ज़रिये मोटापा और अधिक वजन को काबू मे किया जा सकता है।

वजन से जुड़ी शारीरिक व मनोवैज्ञानिक समस्याओं से निपटने मे फिजियोथेरेपी काफी कारगर साबित होता है। 

WHO के मुताबिक अधिक वजनी लोग कम वजन वाले लोगो की तुलना मे ज्यादा नही जी पाते है। दुनिया-भर मे हुई मौतों के लिए मोटापा पांचवां सबसे बड़ा कारण है। अधिक वजन या मोटापे से कम से कम 2.8 मिलियन लोग हर साल अपनी जान गवां देते है।

और पढ़ें: टीनेजर्स में मोटापे से हो सकती है लीवर संबंधी घातक बीमारियां

मोटापे से टाइप 2 डायबिटीज, उच्च रक्त चाप, कोलेस्ट्रॉल और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा कई गुना बड़ जाता है। सही जीवन शैली अपनाकर मोटापे को रोक जा सकता है। 

'हेल्थकेयर एट होम' के प्रमुख फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. गगन कपूर का कहना है, 'वजन प्रबंधन ज्यादा खान-पान और कम खान-पान दोनों को नियंत्रित कर सकता है।

जहां तक फिजियोथेरेपी का सवाल है, यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की स्थितियों, मूवमेंट से जुड़ी अनियमितताओं का आकलन करता है और उनकी पहचान, इलाज तथा रोकथाम करता है। अब फिजियोथेरेपी वजन प्रबंधन भी करता है। 

फिजियोथेरेपिस्ट्स का मानना है कि हाइड्रोथेरेपी के तरीकों से केवल आठ हफ्ते में वजन कम करने में मदद मिल सकती है। उनकी सलाह ये भी रहती है कि जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए, उसके बाद भी सुरक्षित व पौष्टिक खान-पान ही जारी रखना होगा। इस थेरेपी के जरिए रक्त संचरण का स्तर भी बेहतर कर सकते हैं।

फिजियोथेरेपी के दौरान प्रोटीन, कम फैट वाले डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज, फल और हरी पत्तीदार सब्जियां लेते रहना जरूरी है। वजन कम करने के लिए व्यायाम, टहलना और साइकिल चलाना बहुत अच्छा होता है, खान-पान का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है।  

हाइ कैलरी युक्त खाना, नमक, चीनी और फैट युक्त खाने का सेवन करना मतलब मोटापे को आमंत्रित करना। अगर आप मोटापे से बचना या इससे नियंत्रित करना चाहते है तो नियमित रूप से व्यायाम करें और साथ ही सिगरेट, शराब और बाहर का खाना खाने से बचे। 

और पढ़ें: क्यों बन सकता है मोटापा गर्भावस्था में समस्या, जानिए