logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बच्चों के वजन के लिए बेहतर है ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 वसा अम्ल बच्चों के लिए फायदेमंद है। यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक नए शोध में सामने आया है कि 8 से 15 साल उम्र के बच्चों में ओमेगा-3 वसा अम्लों के सेवन से रक्तचाप में कमी और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है।

Updated on: 10 Apr 2017, 12:06 AM

नई दिल्ली:

ओमेगा-3 वसा अम्ल बच्चों के लिए फायदेमंद है। यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक नए शोध में सामने आया है कि 8 से 15 साल उम्र के बच्चों में ओमेगा-3 वसा अम्लों के सेवन से ब्लड प्रेशर में कमी और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है।

ओमेगा-3 वसा अम्ल (Omega-3 fatty acid) सैल्मन, अखरोट और सोयाबीन सहित खाद्य पदार्थो में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।

ओहियो स्टेट युनिवर्सिटी की सहायक प्रोफेसर लीसा क्रिस्चयन ने कहा, 'माता-पिता अपने बच्चों को ओमेगा-3 वाले खाद्य पदार्थ खिलाने की ज्यादा कोशिश करते हैं, लेकिन वजन बढ़ने के साथ इसमें सावधानी रखने की जरूरत होती है।'

और पढ़ें: सावधान! धूम्रपान से बच्चों के हाथों पर पहुंचता है निकोटीन

क्रिस्चयन ने कहा, 'बच्चों की बीएमआई में अस्थिरता से बच्चों की वृद्धि की माप होती है। इससे सिर्फ वजन पर खुराक की निर्भरता को समझने में मदद मिलती है।'

इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'प्लोस वन' में किया गया है। इसमें शोधकर्ताओं ने पूरक आहार लेने के बाद समग्र शारीरिक वजन और बॉडी मास इंडेक्स दोनों की तुलना की।

इस शोध के जरिए माता-पिता द्वारा ओमेगा-3 वसा अम्ल की जरूरत को उजागर किया गया। साथ ही वजन के अनुसार उचित खुराक के महत्व को रेखांकित किया गया।

और पढ़ें: GL VS SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात लायंस को 9 विकेट से हराया, वॉर्नर- हेनरिक्स में हुई शतकीय सांझेदारी