logo-image

जग्गा और कालिया संग नवीन पटनायक ने की मुलाकात, लिया सेहत का जायजा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को दिल्ली के एम्स में जुड़वा बच्चों जग्गा और कालिया के साथ मुलाकात की।

Updated on: 27 Nov 2017, 12:12 AM

नई दिल्ली:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को दिल्ली के एम्स (ऑल इंडिया इंस्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस) में जुड़वा बच्चों जग्गा और कालिया के साथ मुलाकात की। जग्गा और कालिया के सिर जन्म से आपस में जुड़े हुए थे। जिसे एम्स के सर्जन की टीम ने अलग किया था। सिर से जुड़े बच्चों को अलग करने की ये देश की पहली सफल सर्जरी है।

25 अक्टूबर को 11 घंटे चली इस सर्जरी में एम्स न्यूरोसर्जरी, न्यूरो-एनेस्थीसिया और प्लास्टिक सर्जरी विभागों के करीब 30 विशेषज्ञ शामिल रहे थे।

जग्गा और कालिया को ओडिशा सरकार की सिफारिश पर ही एम्स में भर्ती कराया गया था। तब से बच्चों की हालत पर दिल्ली स्थित राज्य के चीफ रेंजीडेंट कमिश्नर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

मुख्यमंत्री पटनायक ने जग्गा और कालिया के साथ मुलाकात की और कुछ खिलौने भी दिए। पटनायक ने बच्चों के माता-पिता से भी हाल-चाल लिया। वहीं माता-पिता ने राज्य की ओर से दी गई मदद के लिए धन्यवाद दिया।

डॉक्टर्स ने बच्चों की सेहत के बारे में कहा कि सुधार हो रहा है। कालिया अभी भी आईसीयू में हालांकि उसकी सेहत में भी सुदार हो रहा है। वहीं जग्गा पहले से काफी बेहतर है। उम्मीद है कि जल्दी दोनों रिकवर हो जाएगें।

पटनायक ने एम्स के डायरेक्टर को आश्वासन दिया कि बच्चों के इलाज के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी तरह की मदद उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य सरकार पहले से ही जुड़वा बच्चों के इलाज के लिए 1 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी कर चुका है।

इसे भी पढ़ें: देश में पहली बार सिर से जुड़े बच्चों को अलग करने की सर्जरी सफल, AIIMS में हुआ ये अनोखा ऑपरेशन