logo-image

टीनेजर्स में मोटापे से हो सकती है लीवर संबंधी घातक बीमारियां

स्वस्थ लीवर के लिए जीवनशैली और खान-पान का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

Updated on: 22 Mar 2017, 07:07 PM

नई दिल्ली:

आज दुनिया में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या है जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। स्वस्थ लिवर के लिए जीवनशैली और खान-पान का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है

मोटापे से किशोरों में लीवर संबंधी गंभीर बीमारी या उम्र बढ़ने के साथ लीवर कैंसर के होने का खतरा ज्यादा रहता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक मोटापा और टाइप 2 मधुमेह वाले पुरुषों में समान्य लोगों की तुलना में लीवर की समस्या होने की संभावना तीन गुना ज्यादा होती है।

और पढ़ें: ब्लड प्रेशर नहीं फिर भी 20 फीसदी लोग गलतफहमी में खा रहे हैं दवाई, शोध में हुआ खुलासा

स्वीडन में करोलिंस्का विश्वविद्यालय अस्पताल के एक शोधकर्ता ने अपने परिणाम में बताया कि जिन पुरूषों का वजन ज्यादा होता है उनमे सामान्य वजन वाले पुरुषों की तुलना में दोगुना लीवर संबंधी बीमारी होने की सम्भावना होती है। उच्च बॉडी मास इंडेक्स (BMI) भी टाइप-2 मधुमेह से जुड़ी हुई है, जो लीवर की गंभीर बीमारी से भी जुड़ा हुआ है।

सही जीवनशैली न होने से लीवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। न सिर्फ मोटापे से बल्कि सिगरेट और शराब का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से लीवर सिरोसिस जैसे गंभीर रोग होने का खतरा रहता है। 6 घंटे से कम की नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ख़राब होता है और लीवर से जुड़े रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। देर से उठना और देर से सोना भी लीवर को प्रभावित करता है।

अगर मोटापे को नियंत्रण न किया जाये तो इससे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज,कोलेस्ट्रॉल और कैंसर से जुड़ी खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

और पढ़ें: गलती से भी ना छोड़े सुबह का नाश्ता, पढ़ें इसके 5 नुकसान