logo-image

आर्थराइटिस का संकेत: अगर घुटने करते हैं आवाज़ तो सावधान..! बन सकते हैं गठिया रोग का शिकार

अगर आपके घुटने चटकते हैं या आवाज़ करते हैं तो यह जल्द आर्थराइटिस होने का संकेत हो सकता है भले ही आपको दर्द की शिकायत न हो। आवाज़ करने वाले और चटकने वाले घुटनों पर हुई एक दीर्घकालिक स्टडी के मुताबिक यह जल्द ही अर्थराइटिस की समस्या होने का संकेत हो सकता है।

Updated on: 15 May 2017, 01:33 PM

नई दिल्ली:

अगर आपके घुटने चटकते हैं या आवाज़ करते हैं तो यह जल्द आर्थराइटिस होने का संकेत हो सकता है भले ही आपको दर्द की शिकायत न हो। आवाज़ करने वाले और चटकने वाले घुटनों पर हुई एक दीर्घकालिक स्टडी के मुताबिक यह जल्द ही आर्थराइटिस की समस्या होने का संकेत हो सकता है।

हालांकि स्टडी में यह भी पाया गया है कि प्रत्येक चटकने वाला या आवाज़ करने वाला घुटना बीमार नहीं होता है। यहां घुटनों की आवाज़ पर ध्यान देना ज़रुरी है। हममें से बहुत से, हमारे घुटनों में पीस रही, पॉपिंग या क्रीकिंग की आवाज़ें लगभग मध्ययुगीन में जाने की तरह लग सकती हैं।

40 साल की उम्र से अधिक लाखों लोगों पर किए गए अध्ययन के मुताबिक वो अपने घुटनों में अक्सर आवाज़ सुनते हैं, ऐसी स्थिति को चिकित्सयीय जगत में क्रिप्टस के नाम से जाना जाता है।

पेट के कैंसर से बचाएगा टमाटर

रिसर्चर्स और चिकित्सक लंबे समय तक इस बारे में फैसला नहीं ले पाए है कि घुटने में क्रिपटस की शुरुआत गठिया के शुरुआत का संकेत हैं या नहीं, लेकिन इसकी उपास्थिति और हड्डियों की धीमी लेकिन अविरत गिरावट के साथ अगर शोर है तो यह परेशानी का विषय है।

क्रेपिटस और गठिया के बीच संबंधों के पिछले अध्ययनों के परिणाम विरोधाभासी रहे हैं, जिनमें से कुछ एक गठिया रोग की मजबूत संभावना भी बताते हैं।

हालांकि, इन अध्ययनों में से कई लोगों ने एक समय पर लोगों के घुटनों को देखा, जिसमें क्रिप्टस और गठिया की शुरुआत से जुड़े वर्षों से चल रहे संदेहों के मूलभूत संबंध को छोड़ दिया गया।

इसलिए नए अध्ययन में, जो इस महीने आर्थराइटिस केयर एंड रिसर्च में प्रकाशित हुआ था और मुख्य रूप से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्थराइटिस और मस्कुलोस्केलेटल और त्वचा रोगों के माध्यम से वित्त पोषित किया गया था, जो नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का हिस्सा है। 

अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए पिएं चुकंदर का जूस

बैलोर कॉलेज ऑफ मेडिसिन में शोधकर्ताओं के समूह ह्यूस्टन और अन्य संस्थानों ने पुराने ओस्टियोआर्थराइटिस इनिशिएटिव में लगभग 3500 प्रतिभागियों के घुटनों के दीर्घकालिक स्वास्थ्य और रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है।

इस शोघ में बड़े पैमाने पर, राष्ट्रीय अध्ययन ने अपनी उम्र, शरीर द्रव्यमान या अन्य कारकों के कारण गठिया के विकास के खतरे में हजारों वयस्कों को शामिल किया है। (45 से अधिक आयु या अधिक वजन काफी घुटने के गठिया की संभावना बढ़ जाती है।)

इन पुरुषों और महिलाओं ने घुटने के एक्सरे के लिए कम से कम चार साल तक एक प्रयोगशाला का दौरा किया और एक परीक्षा जिसमें जोड़ों के दर्द के बारे में प्रश्नावली थी का जबाव दिया था।

शोधकर्ताओं ने ऐसे लोगों के बारे में रिकॉर्ड रखना शुरु किया था जिन्हें अभी तक गठिया विकसित नहीं हो पाया था। वैज्ञानिकों ने लगातार घुटने के दर्द और एक्स-रे को दिखाया था।

यह भी पढ़ें: Sunny Leone Birthday: सनी लियोनी की इन हॉट फोटोज को देखकर हर कोई हो जाएगा दीवाना

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें