logo-image

डिलीवरी के बाद नई मां को होती है मालिश की जरूरत,जानिए इसके फायदे

नौकरीपेशा या फिर न्यूक्लियर फैमिली होने के चलते कई बार मां डिलीवरी के कुछ समय बाद काम करना शुरू कर देती है। ऐसे में कमजोर शरीर वाली मां को अच्छी मालिश की बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

Updated on: 03 Aug 2017, 07:31 PM

नई दिल्ली:

आजकल के परिवारों में बच्चे की डिलीवरी के बाद मां को आरम का समय कम मिल पाता है। नौकरीपेशा या फिर न्यूक्लियर फैमिली होने के चलते कई बार मां डिलीवरी के कुछ समय बाद काम करना शुरू कर देती है। 

ऐसे में कमजोर शरीर वाली मां को अच्छी मालिश की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। जो वजन बढ़ने और ढीली त्वचा की समस्यायों को दूर कर देता है। मालिश मांसपेशियों को आराम देता है और दर्द से राहत देता है।

IANS के इनपुट के साथ

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके बच्चें 'ब्लू व्हेल' खेल के शिकार तो नहीं

 

 

मानसिक और शारीरिक रूप से शरीर को आराम पहुंचाती है
मानसिक और शारीरिक रूप से शरीर को आराम पहुंचाती है

मालिश मानसिक और शारीरिक रूप से शरीर को आराम पहुंचाती है। इसे ना सिर्फ और थकान मिटती है, ये मांसपेशियों को मजबूत भी करता है। मालिश करवाने से पैरों, जांघो, गर्दन और पीठ में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

लैंवेंडर तेल
लैंवेंडर तेल

सुगंधित तेल जैसे लैंवेंडर तेल से मसाज करने से मन को सुकून मिलता है और आराम महसूस होता है। मालिश शरीर में रक्त संचार के प्रवाह को सही बनाए रखती है।

ब्रेस्ट की मालिश
ब्रेस्ट की मालिश

ब्रेस्ट की मालिश करने से प्रोलैक्‍टीन बढ जाता है। जो ब्रेस्ट को ढीला करने और दूध को बनाने में मदद करता है। यह ब्रेस्‍ट में ब्‍लॉक हो चुकी नलिकाओं को भी खोलता है। ये आपके स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में भी मददगार होती है।

फैट बर्न
फैट बर्न

डिलीवरी के बाद हर महिला अपना पुराना फिगर पाना चाहती है। मालिश करने से फैट बर्न होता जो आपके वजन को घटाने में मदद करेगा। स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाती है।

पानी भी खूब पीएं
पानी भी खूब पीएं

मालिश के अलावा पानी भी खूब पीएं, यह शरीर व त्वचा को नमी प्रदान करता है, पानी पीने से कैलोरी कम करने में मदद मिलती है और यह पेट के आसपास की ढीली त्वचा में कसाव लाने में भी सहायक होता है।