जानिए क्या होता है फेसिय़ल नर्व डिसऑर्डर, सलमान खान भी हैं इस बीमारी से ग्रस्त

By   |  Updated On : May 19, 2017 04:02 PM

नई दिल्ली:  

यूं तो सलमान खान को बॉलीवुड का दंबग कहा जाता है लेकिन आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि वो एक गंभीर बीमारी से जूझ रहें है। इस बीमारी को सामान्य भाषा में फेसियल नर्व डिसऑर्डर करते है। मेडिकल भाषा में इसे ट्रिगेमिनल न्यूराल्जिया एंड एन्‍यूरिज्‍म कहा जाता है।

इस बीमारी में इतना असहनीय दर्द होता है कि व्यक्ति आत्महत्या कर लेता है। इसलिए सलमान अपनी इस बीमारी को 'आत्महत्या रोग' कहते है। सलमान को इस बीमारी का अहसास फिल्म 'पार्टनर' के दौरान हुआ।

इसे भी पढ़ें: निमोनिया के बाद बढ़ जाता है दिल के दौरे का खतरा, ऐसे रखें ख्याल

क्या है ये बीमारी
बता दें कि यह एक ये एक न्यूरोपैथिक डिसऑर्डर है, जिसमें गर्दन से ऊपर वाले हिस्से सिर, जबड़ों और गालों में बहुत तेज दर्द उठता है। इस बीमारी से पीडित व्यक्ति को चेहरे की नसों में चाकू चुभने जैसा अहसनीय दर्द उठता है।

ऐसे हो सकता है इलाज
एक रिसर्च के अनुसार यह रेयरेस्ट ऑफ रेयर बीमारी है। जो दो-चार हजार लोगों में किसी एक को होती है। हालांकि डॉक्टर्स का मानना है कि अगर कम उम्र में ही इस बीमारी की जानकारी हो जाए तो इलाज संभव है। इसे न्यूरो सर्जन सर्जरी जरिेए ठीक किया जा सकता है।

इसमें एक सुई को ट्रैजमाइनल नर्व तक पहुंच कर उसका तापमान 65 डिग्री सेल्यिस तक 80 सेकेंड तक बढ़ाया जाता है। इससे नर्व के दर्द पैदा करने वाले फाइबर नष्ट हो जाते हैं और मरीज को दर्द से राहत मिल जाती है।

इसे भी पढ़ें: दिल की बीमारी के कारण दुनियाभर में होती है हर तीसरी मौत

भारत में फिलहाल इस बीमारी का इलाज नहीं है। सलमान ने इसके लिए अमेरिका जाकर इलाज कराया था। ये बीमारी बच्चों को भी हो सकती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इस बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

अन्य ख़बरे

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो