VIDEO: पीएम नरेंद्र मोदी ने शेयर किये योग आसान के वीडियो, जाने इनके फायदे

By   |  Updated On : June 20, 2017 11:25 PM

नई दिल्ली:  

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग दिवस मनाने का मकसद योग से दीर्घ आयु प्रदान करना है। योग भारतीय ज्ञान की पांच हजार वर्ष पुरानी शैली है। योगासन को कसरत या व्यायाम कहना गलत है। योग न सिर्फ मांसपेशियों को मजबूत करता है, बल्कि यह तनाव और अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है। योग दिवस को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी देनी शुरू कर दी है।प्रधानमंत्री ने भी ट्विटर पर अर्ध हलासन और सेतु बन्धासना, शशांकासन की वीडियो ट्विटर हैंडल पर शेयर की।

अर्ध हलासन करने से कमर दर्द से राहत मिलती है। इस आसन का नियमित अभ्यास करने से रीढ़ की हड्डी ताकतवर बनती है। मोटापा या बड़ा हुआ वजन कम करने के लिए यह आसान बेहद फायदेमंद है। जिन लोगों को गैस की दिक्‍कत है वो इस आसन का नियमित अभ्‍यास करें इससे आराम मिलता है। कब्ज से राहत पाने के लिए ये आसन अत्यंत लाभकारी है।

सेतु बन्धासना रक्त संचार को सुधारता है और पाचन शक्त को बढ़ाता है। इस आसन को करने से तनाव और चिंताएं मुक्त होती है। नियमित रूप से इसे करने से दिमाग शांत और शरीर ऊर्जावान रहता है। सिर दर्द और पीठ दर्द को दूर करने के लिए ये आसन लाभकारी है। अगर पैरों में दर्द हो तो इस आसन को करने से थकान और दर्द से राहत मिलती है।

नियमित शशांकासन करने से हृदय रोग, मधुमेह और दमा रोग से दूर रहते हैं। इस आसन को करने से मोटापा और अत्यधिक चर्बी शरीर में जमा नहीं होती है।नियमित रूप से करने से तनाव और चिंता से मुक्त रहते है और क्रोध भी शांत रहता है। फेंफड़ों को मजबूत करने के लिए यह एक उत्तम योगाभ्यास है।

भुजंग आसन का मतलब सर्प होता है, इसलिए भुजंग-आसन को 'सर्प आसन' भी कहा जाता है। अवसाद कम होने के साथ साथ शरीर में लचीलापन भी आता है। पेट और कमर दर्द से राहत पाने के लिए ये आसन बेहद फायदेमंद है। भुजंग आसन रक्त संचार ठीक करने के लिए और थकान मिटने के लिए ये आसन बेहद लाभकारी है।

और पढ़ें: आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए अपनाये ये 4 योग आसन

(चैंपियंस ट्रॉफी की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)  

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे