Breaking
  • Ind vs Sl : रोहित शर्मा ने एकदिवसीय मैचों मे लगाया तीसरा दोहरा शतक
  • अमेठी में राहुल के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन, जमीन वापसी की मांग -Read More »
  • दिल्ली में बढ़ते कोहरे के चलते 10 ट्रेन रद्द, 13 लेट
  • कोयला घोटाला : CBI कोर्ट ने झारखंड के पूर्व CM मधु कोड़ा को ठहराया दोषी

आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए अपनाये ये 4 योग आसन

  |  Updated On : June 20, 2017 11:25 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

खराब लाइफस्टाइल और आदतों के चलते लोग आंखों की कमजोर होती रोशनी से परेशान है। योग , एक्सरसाइज न करना, घंटों मोबाइल, कंप्यूटर पर बैठे रहने से आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है। अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को ठीक और सुंदर बनाना चाहते है तो नियमित रूप से ये प्राणायाम करे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग दिवस मनाने का मकसद योग से दीर्घ आयु प्रदान करना है। योग भारतीय ज्ञान की पांच हजार वर्ष पुरानी शैली है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्राणायाम और आसन जिनसे आंखों की रोशनी को तेज कर सकते है। 

त्राटक आसान

त्राटक आसान

त्राटक आसान करने से आंखों की रोशनी और रोग ठीक होते है। इस आसन को करने के लिए आप बिना हिले-डुले, निश्चल दृष्टि और एक जगह पर बैठकर लगातार किसी एक चीज को देखते रहने को त्राटक आसन कहते है।

शवासन

शवासन

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे बढ़िया आसान शवासन है। शवासन एक बहुत महत्वपूर्ण योगाभ्यास है। इसका शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक महत्व बहुत ही ज्यादा है। यह गर्दन और रीढ़ ही हड्डी के लिए काफी लाभदायक है और इसे करने से आपकी कमर भी सीधी होती है।

अनुलोम विलोम

अनुलोम विलोम

अनुलोम-विलोम करने से पूरे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन का संचार होता है। शरीर तेजस्वी एवं फुर्तीला बनता है और भूख भी लगती है। प्राणायाम करने से मन को शांति मिलती है। आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए ये आसान सबसे कारगार है।

सर्वांगासन

सर्वांगासन

इस आसन को shoulder stand pose भी कहा जाता है। इसे करने से दुर्बलता और शरीर की थकान दूर होती है। आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए ये आसन लाभकारी है।

RELATED TAG: Eye Sight, Yoga, International Yoga Day,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो