logo-image

मानसिक तनाव से बचने के लिए हरी सब्जियां हैं मददगार, सिडनी यूनिवर्सिटी ने जारी की है रिपोर्ट

सब्जियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, यह सेहत को चुस्त- दुरुस्त रखने के साथ-साथ मानसिक तनाव को भी कम करने में मददगार हैं।

Updated on: 18 Mar 2017, 10:36 AM

नई दिल्ली:

यह सभी जानते हैं कि सब्जियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, यह सेहत को चुस्त- दुरुस्त  रखने के साथ-साथ मानसिक तनाव को भी कम करने में मददगार हैं। गुरूवार को  सिडनी यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक  सब्जियां खाने से  मानसिक तनाव कम होता है। 
 

सर्वेक्षण  के लिए कराये गए अध्ययन  में 45 साल की उम्र और इससे ज़्यादा  उम्र के 60,000 आस्ट्रेलियाई लोगों को शामिल किया गया, उनपर फलों और सब्जियों के सेवन के प्रभाव को जांचने के लिए 2006-2008 और 2010 दो अलग-अलग सालों में उनके जीवन शैली और मानसिक तनाव को जांचा गया। 

शोधकर्ताओं ने सामान्य चिंता और अवसाद को मापने वाले  10 अंक के पैमाने पर केसलर स्केल के उपयोग से लोगों द्वारा सेवन किये गए सब्जियों और फलों के परिणाम की तुलना की।
 

शोधकर्ता डॉ. मेलोडी डिंग ने बताया, "लगभग 50 प्रतिशत वयस्कों ने फल खाने के दिशानिर्देश को अपनाया, जबकि सिर्फ सात प्रतिशत ने सब्जियों में रुचि दिखाई।"

किये गए अध्ययन के मुताबिक जो महिलाएं रोज 5-7 फलों और सब्जियों का सेवन करती हैं उनमें तनाव होने की संभावना 23 प्रतिशत कम होती है।" 
सामान्य मात्रा में सबजियों का सेवन करने वालों  में  भी तनाव कम होने की संभावना होती है। जो लोग रोज़ाना 3-4 सब्जियों का सेवन करते है उनमे उन लोगों से 12  प्रतिशत तनाव में कम  होने की सम्भावना  हो जाती है जो  लोग रोजाना 0-1 सब्जी का सेवन करते हैं।

हालांकि अभी ये कारण स्पष्ट नहीं हो पाया हैं कि  तनाव कम करने में सब्ज़ियां क्यों कारगर हैं?