logo-image

फेसबुक-वाट्सएप चैटिंग की लत आपके हाथों के लिए सबसे बड़ा खतरा

आज युवाओं को फेसबुक और वाट्सएप की लत इस कदर लग गई है कि वह इसके बिना नहीं रह नहीं सकते हैं। इससे न केवल हमारी आंखों को, बल्कि हमारी कलाई और उंगलियों में कई तरह की समस्यांए होने लगती है।

Updated on: 20 Oct 2016, 06:51 PM

नई दिल्ली:

आज युवाओं को फेसबुक और वाट्सएप की लत इस कदर लग गई है कि वह इसके बिना नहीं रह नहीं सकते हैं। इससे न केवल हमारी आंखों को, बल्कि हमारी कलाई, उंगलियों की जोड़ों में दर्द, आर्थराइटिस और रिपिटिटिव स्ट्रेस इंज्युरिज (आरएसआई) जैसी गंभीर बीमारियां का खतरा पैदा हो जाता है। 

हड्डी रोग विशेषज्ञों के मुताबिक इनके बहुत अधिक इस्तेमाल से कलाई और उंगलियों के जोड़ों में दर्द, आर्थराइटिस तथा रिपिटिटिव स्ट्रेस इंज्युरिज (आरएसआई) की समस्या हो सकती है।

आर्थराइटिस केयर फाउंडेशन (एसीएफ) के अध्यक्ष एवं इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. राजू वैश्य कहते हैं कि लोग वाट्सएप और फेसबुक पर चैटिंग या मैसेजिंग करने के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं। लगातार चैटिंग एवं मैसेजिंग करते रहने की बढ़ती लत के कारण वैसे लोगों की संख्या बढ़ी है, जिन्हें उंगलियों, अंगूठे और हाथों में दर्द की समस्या होने लगी है।

वहीं इंस्टीट्यूट ऑफ बोन एंड ज्वाइंट (एमजीए हास्पीटल) के वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन एवं निदेशक डॉ. अश्विनी माईचंद कहते हैं, 'जो लोग टच स्क्रीन स्मार्ट फोन और टैबलेट पर बहुत ज्यादा गेम खेलते हैं और टाइप करते हैं, उनकी कलाई और अंगुलियों के जोड़ों में दर्द हो सकता है और कभी-कभी अंगुलियों में गंभीर आर्थराइटिस हो सकती है। गेम खेलने वाले डिवाइस के लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण बच्चों में इस समस्या के होने की अधिक संभावना होती है।'