logo-image

इन आसान उपायों से दूर करें आंखों की थकान

अगर डार्क सर्कल दूर करना चाहते हैं तो पूरी नींद लें। इसके साथ ही सोने और उठने का टाइम भी निर्धारित करें।

Updated on: 25 Mar 2017, 10:22 PM

नई दिल्ली:

इस दौर में लोगों का सबसे ज्यादा समय मोबाइल और लैपटॉप पर बीतता है। इसका सीधा असर आपकी आंखों पर पड़ता है। जिसकी वजह से डार्क सर्कल, थकान और चेहरा बोझिल देखने लगता है। ऐसे में आप इन उपायों को अपनाकर अपनी आंखों को आराम दे सकते हैं।

1. हथेलियों से दूर करें थकान

अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और बंद आंखों पर रखें। थोड़ी देर बाद आंखों को खोलें और चारो तरफ आई बॉल्स को घुमाएं। फिर आंखों को बंद कर गहरी सांस लेकर पांच मिनट तक रिलेक्स करें। ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

3. पूरी नींद लें

अगर डार्क सर्कल दूर करना चाहते हैं तो पूरी नींद लें। इसके साथ ही सोने और उठने का टाइम भी निर्धारित करें। व्यक्ति को रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।

ये भी पढ़ें: नवरात्र 2017: 9 दिन का व्रत रखने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

4. थाली में फल-सब्जियों को करें शामिल

सेहत के लिए हेल्दी डायट लेना बहुत जरूरी है। डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना एक फल जरूर खाएं। गर्मी में सब्जियों और पानी की मात्रा भी बढ़ा दें।

5. आंखों को रखें ठंडा

दो चम्मच को थोड़ी देर के लिए ठंडे पानी में रख दें। इसके बाद चम्मच को उल्टा करके आंखों पर एक मिनट तक रखें। चम्मच की ठंडक से आपकी आंखों को आराम मिलेगा और आपकी थकान भी दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: शाहिद कपूर ने कहा- करीना कपूर से रिश्ता दुनिया का सबसे बड़ा रहस्य!

6. दूध से दूर करें थकान

ठंडे दूध में थोड़ी देर तक कॉटन बॉल्स डाल दें। इन्हें आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रखें। इससे आंखोंकी थकान दूर होगी और डार्क सर्कल भी कुछ दिनों में दूर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: 'अर्थ ऑवर डे': प्लैनेट बचाना है तो बिजली बचायें