Breaking
  • इलाहाबाद के माघ मेला में एक टेंट में लगी आग, कोई हताहत नहीं
  • रद्द हुई AAP के 20 विधायकों की सदस्यता, दिल्ली में अब क्या होगा! पढ़ें पूरी खबर -Read More »
  • आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द, अधिसूचना जारी

स्मोक और स्मॉग से खराब हुए फेफड़ों को करें दुरुस्त, अपनी आहार में शामिल करें टमाटर

  |  Updated On : December 22, 2017 07:37 PM
  टमाटर (फाइल फोटो)

टमाटर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

धूम्रपान करने से न सिर्फ कैंसर होने का जोखिम रहता है बल्कि लंबे समय तक इस आदत को न बदलने के कारण आपकी जिंदगी में हमेशा के लिए अंधेरा भी छा सकता है।

तंबाकू और सिगरेट के पैकेट पर लिखी चेतावनी के बावजूद लोग धड़ल्ले से इसका सेवन करते है। सिगरेट पीने से सबसे ज्यादा नुकसान फेफड़ों को पहुंचता है

वही, दिल्ली एनसीआर की हवा में घुला जहर भी फेफड़ों के लिए बेहद घातक है अपने फेफड़ों को दुरुस्त रखने के लिए अपनी थाली में टमाटर और सेब शामिल करें

धूम्रपान के कारण होने वाले फेफड़ों के नुकसान को लेकर चिंतित हैं? तो फिर धूम्रपान करना छोड़कर रोजाना दो से ज्यादा टमाटर या ताजे फल का सेवन करें, खासतौर से सेबों का। इससे फेफड़ों को हुए नुकसान की भरपाई हो जाती है। 

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि फेफड़ों को धूम्रपान से हुए नुकसान से बचाया जा सकता है

अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग रोज दो से ज्यादा टमाटर और ताजे फलों का सेवन करते हैं उनके फेफड़ों की कार्यक्षमता में हो रही गिरावट में कमी आती है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, फेफड़ों के ठीक से काम नहीं करने के कारण असमय मौत का खतरा बना रहता है। जॉन्स हॉपकिन्स के असिस्टेंट प्रोफेसर वेनेसा गार्सिया लार्सन ने कहा कि इस शोध से जाहिर होता है कि इस तरह के आहार से उन लोगों के फेफड़ों को फिर से ठीक करने में मदद मिलती है

और पढ़ें: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने मोबाइल रेडिएशन से बचने के लिए निकाला अनोखा तरीका

टमाटर एक फायदे अनेक

बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट टमाटर उच्च रक्त चाप को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर एक हफ्ते में कम से कम 10 बार टमाटर को अपनी आहार में शामिल किया जाये तो कैंसर होने की संभावना 45 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

अपनी थाली में टमाटर शामिल करने के साथ आप कई गुणों को भी अपनी आहार में शामिल करते है। टमाटर खाने से उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है।

और पढ़ें: अमेरिका में 24 साल पुराने 'फ्रोज़न भ्रूण' से हुआ बच्ची का जन्म, बेटी से सिर्फ दो साल बड़ी मां!

भारत में कैंसर की बढ़ती समस्या

भारत में कैंसर से हो रही मौत एक लगातार बढ़ती समस्या है। देश में हर साल कैंसर से करीब पांच लाख से ज्यादा लोग मौत के मुंह में चले जाते है।

रोज़ 1300 लोग इसके कारण मर रहे हैं। देश में सिगरेट, बीड़ी जैसे धूम्रपान उत्पादों पर प्रतिबंध का कोई कठोर कानून नहीं है।

इसके इस्तेमाल को कम करने के लिए पब्लिक प्लेस पर धूम्रपान, नाबालिगों को तंबाकू की बिक्री निषेध, तंबाकू उत्पादों के विज्ञापनों पर रोक है।

और पढ़ें: कभी करण जौहर की लव गुरु बनी थीं कैटरीना कैफ, किसके लिए ली थी सलाह?

RELATED TAG: Apple, Tomato, Lungs,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो