logo-image

हेल्थ अलर्ट! नारियल का तेल दिल की सेहत के लिए नुकसानदेह

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित 'फैट्स कार्डियोवेस्कूलर डिसीज' जर्नल में नारियल तेल के बारे में चौका देने वाला खुलासा हुआ है।

Updated on: 18 Jun 2017, 12:12 AM

नई दिल्ली:

नारियल के तेल को गुणों से भरपूर माना जाता है सेहत से लेकर खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्रयोग में आने वाला नारियल तेल को स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक माना जाता रहा है। हाल ही में रिपोर्ट से सामने आया है कि नारियल के तेल से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित 'फैट्स कार्डियोवेस्कूलर डिसीज' जर्नल में नारियल तेल के बारे में चौका देने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, नारियल का तेल का सेवन मक्खन और सैचुरेटेड फैट्स के अन्य स्त्रोत से भी बदतर है। एसोसिएशन ने कहा 'क्लिनिकल ट्रायल्स जिसमें सैचुरेटेड फैट्स को पाॅलीअनसैचुरेटेड फैट्स से बदलने के लिए इस्तेमाल किया गया था। सैचुरेटेड फैट का सेवन लंबे तक करने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। क्लिनिकल ट्रायल्स जिसमें सैचुरेटेड फैट्स को पाॅलीअनसैचुरेटेड फैट्स से बदलने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

और पढ़ें: बच्चों के सामने धूम्रपान करने से उनमें बढ़ता है आर्थराइटिस का खतरा

सैचुरेटेड फैट्स का मुख्य सोर्स जिसे घटाया गया उसमें मक्खन, पोर्क, पाम आॅइल, पाम कर्नेल आॅइल और नारियल तेल शामिल था।

एसोसिएशन ने पाया कि नारियल तेल में 80 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट है जो की काफी अधिक है। सैचुरेटेड फैट की अधिकता हाई कोलेस्ट्राॅल और दिल के रोगों के सबसे बढ़े कारणों में से है। विशेषज्ञों के मुताबिक बेहतर स्वास्थय के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल आॅइल के सेवन की सलाह दी है।

(चैंपियंस ट्रॉफी की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)