चीन में महिला को महंगी पड़ी स्मार्टफोन की लत, छिन गई आंखों की रोशनी

  |  Updated On : October 12, 2017 08:19 PM
मोबाइल फोन के कारण अंधी हुई लड़की (फाइल फोटो)

मोबाइल फोन के कारण अंधी हुई लड़की (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना शरीर के साथ आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। किसी चीज की लत नुकसानदेह हो सकती है। स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल करने से आपके जीवन में हमेशा के लिए अंधेरा भी छा सकता है। 

जी हां , ऐसा ही एक मामला चीन में सामने आया है एक महिला को गेम खेलने की लत ऐसी लगी कि उसकी आंखों की रोशनी चली गई और वह अंधी हो गई। 

खबर के मुताबिक 21 साल की महिला दिन भर अपने फ़ोन में Honor of Kings गेम खेलती थी और अचानक एक दिन उसे दिखाई देना बंद हो गया चीन में यह गेम काफी मशहूर है। 

महिला की लत इस कदर थी कि वह आठ घंटे लगातार गेम खेलती रहती थी और यहां तक कि टॉयलेट तक जाने के लिए नहीं उठती थी। 

पीड़ित महिला के मुताबिक जब वे ऑफिस नहीं जाती थी तब सुबह 6 बजे नाश्ता करने के बाद वे शाम चार बजे तक लगातार गेम खेलती थी 1 अक्टूबर को पूरे दिन गेम खेलने के बाद जब उसने गेम खेलना शुरू किया तब उसकी दाई आंख की रोशनी खो बैठी इलाज के लिए महिला को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। 

और पढ़ें: World Sight Day 2017: आंखों की रोशनी रखें बरकरार, अपनाये ये आसान टिप्स

आंखों की जांच करने के बाद डॉक्टरों ने बताया कि लगातार गेम खेलने के कारण महिला के रेटिना में खून जमा हो गया था जिस वजह से उसकी दाई आंख की रोशनी चली गई। इसे रेटिनल आर्टरी ऑक्‍यूलेशन कहा जाता है। 

रेटिनल आर्टरी ऑक्‍यूलेशन में आंख की उन छोटी धमनियों में ब्‍लॉकेज आ जाता है जो आंख के रेटिना तक खून ले जाती हैं यह बीमारी बेहद बुजुर्ग लोगों को ही होती है

और पढ़ें: World Sight Day 2017: नेत्रदान कर दूसरों के जीवन को करें रोशन

RELATED TAG: Chinese Woman, Blind Woman,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो