logo-image

शैम्पू और कॉस्मेटिक में मौजूद 'एल्डिहाइड' केमिकल से बढ़ता है कैंसर का खतरा

अध्य्यन में पाया है कि फर्नीचर,कॉस्मेटिक ,शैम्पू में पाए जाने वाले केमिकल्स से कैंसर होने का खतरा कई गुणा ज्यादा बढ़ जाता है।

Updated on: 17 Jun 2017, 05:19 PM

नई दिल्ली:

लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधकर्तओं ने चौका देने वाला खुलासा किया है। अध्य्यन में पता चला है कि शराब,फर्नीचर, कॉस्मेटिक ,शैम्पू में पाए जाने वाले केमिकल्स से कैंसर होने का खतरा कई गुणा ज्यादा बढ़ जाता है। 

Aldehydes हमारे शरीर में कम मात्रा में बनता है, लेकिन हमारे वातावरण में ये केमिकल हर जगह तेजी से पाया जा रहा है। इन रसायनों के एक्सपोजर से कैंसर होने का खतरा पाया गया है, लेकिन इसकी वजहों का अभी तक स्पष्ट रूप से पता नहीं लग पाया है।

हमारे शरीर की कोशिकाओं के विभाजित होने पर डीएनए को नुकसान पहुंचता है जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है लेकिन हमारे शरीर की अपनी रक्षा तंत्र है जो इस नुकसान को ठीक करने में मदद करता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि एल्डिहाइड एक्सपोजर सामान्य स्वस्थ कोशिकाओं में भी नुकसान पहुंचा कर रक्षा तंत्र को तोड़ देते हैं। जो लोग बीआरसीए 2 जीन की एक दोषपूर्ण प्रतिलिपि प्राप्त करते हैं उन्हें कैंसर होने का खतरा कई गुणा ज्यादा होता है।

और पढ़ें: टाइप-2 डायबिटीज से रहना है दूर तो ब्रोकली खायें

'सेल' नामक जर्नल में प्रकाशित किये गए इस अध्ययन में ये बात सामने आई है कि एल्डिहाइड कोशिकाओं में बीआरसीए 2 प्रोटीन की गिरावट को ट्रिगर करते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधकर्ता वेंकटरमन ने बताया कि इस अध्ययन से पता चला कि कैसे रोजाना सम्पर्क में आने वाले इन केमिकल्स से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

एल्डिहाइड का एक आम संभावित स्रोत शराब है। शराब पीने पर हमारा शरीर शराब को एसीटैल्डिहाइड में बदल देता है जो कि एक प्रकार का केमिकल है। 

एसीटैल्डिहाइड नेचुरल एंजाइम द्वारा टूट जाता जाता है जिसे एसिटाडाडिहाइड डेहाइड्रोजनेज कहा जाता है। जापान, चीन और कोरिया जैसे देशों से मुख्य रूप से 500 मिलियन से अधिक लोगों में एक दोषपूर्ण जीन, एएलडीएच 2 है, जो इस एंजाइम को निष्क्रिय करता है।

जापान, कोरिया और चीन के 30-60 प्रतिशत लोग दोषपूर्ण ALDH2 होता है इसलिए उनमे कैंसर के होने का खतरा होता है।

(चैंपियंस ट्रॉफी की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)