logo-image

जाट बलिदान दिवस पर हरियाणा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इंटरनेट सेवा बंद, शराब की बिक्री पर भी रोक

अखिल भारतीय जाट संघर्ष समिति पिछले साल आरक्षण को लेकर हुए आंदोलन के दौरान मारे गए आंदोलनकरियों की याद में 19 फरवरी को बलिदान दिवस मना रही है। जिसके मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं।

Updated on: 19 Feb 2017, 07:28 AM

नई दिल्ली:

हरियाणा के 19 जिलों में पिछले 21 दिनों से लगातार जाटों का आंदोलन जारी है। अखिल भारतीय जाट संघर्ष समिति पिछले साल आरक्षण को लेकर हुए आंदोलन के दौरान मारे गए आंदोलनकरियों की याद में 19 फरवरी को बलिदान दिवस मना रही है। जिसके मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं।

हरियाणा में जाट आंदोलन सरकार के प्रयास के बाद भी खत्म नहीं हो रहा है। सूचनातंत्र का मानना है कि जैसे-जैसे आंदोलन का समय आगे बढ़ते जा रहा है, वैसे-वैसे आंदोलन के नाम पर गड़बड़ी फैलाने वाले तत्व एकत्रित हो रहे हैं। जबकि जाट बहुल अन्य सात जिलों - सोनीपत, भिवानी, हिसार, जींद, फ़तेहाबाद और झज्जर में भी चल रहे धरनों पर भारी भीड़ इकट्ठा होने की आशंका है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा सरकार जाट आंदोलन पीड़ितों को मुआवज़ा देने के लिए तैयार, फरवरी 2016 में हुई थी हिंसा

बलिदान दिवस पर भीड़ बढ़ने की संभावनाओं को देखते हुए जहां सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं वहीं प्रदेश से गुजरने वाले तमाम हाईवे, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों समेत सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सरकार का पूरा-पूरा ध्यान इस बात को लेकर है कि बलिदान दिवस के दौरान कहीं भी ट्रैफिक जाम या दूसरे किस्म के हालात न बिगड़ें। इसे देखते हुए हरियाणा सरकार ने इंटेलिजेंस एजेंसियों की सूचना पर कानून-व्यवस्था के मद्देनज़र कुछ कड़े फैसले लिए हैं।

इंटरनेट सेवा रहेगी बाधित

जाट बलिदान दिवस मनाए जाने की घोषणा के मद्देनजर सोनीपत में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी। आंदोलन के नाम पर अफवाह और गड़बड़ी फैलाने की किसी भी संभावना को देखते हुए प्रशासन ने अगले आदेश तक जिले में इंटरनेट सेवा बंद करने को कहा है।

यह भी पढ़ें- 19 फरवरी को बलिदान दिवस के रूप में मनाएंगे जाट प्रदर्शनकारी

बस सेवा बंद

इस दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना और परेशानी से बचने के लिए एहतियातन हरियाणा रोडवेज के कई डीपो में बसों की आवाजायी ठप रखी जाएगी। कैथल, बहादुरगढ़, झज्जर, भिवानी सहित कई अन्य डिपो पर बसों की आवाजायी प्रभावित रहेगी। जाट धरनास्थलों से जुड़े इलाकों और खास तौर पर गांव के इलाकों में बसें नहीं भेजी जाएंगी।

शराब की बिक्री पर रोक

सरकार सोनीपत में तत्काल प्रभाव से शराब की बिक्री अगले आदेश तक बंद कर दी गई है। इसके साथ दिल्ली सीमा से लगते क्षेत्रों में इस मद्दनज़र चौकसी बरतने के आदेश दिए गए हैं।