हरियाणा : पंचायत ने लड़कियों के जींस पहनने और मोबाइल के इस्तेमाल पर लगाया बैन, कहा- बहक जाती है लड़कियां

हरियाणा की पंचायत ने एक तुगलकी फरमान जारी कर दिया है। पंचायत ने कहा है कि गांव की लड़कियां न जींस पहनेंगी और न ही मोबाइल का इस्तेमाल करेंगी

  |   Updated On : April 18, 2018 06:54 PM
हरियाणा में लड़कियों के जींस-मोबाइल पर बैन

हरियाणा में लड़कियों के जींस-मोबाइल पर बैन

नई दिल्ली:  

एक तरफ जहां बेटियां हर क्षेत्र में अपनी सफलता का परचम लहरा रही है तो वहीं दूसरी तरफ हरियाणा के सोनीपत के ईशापुर खेड़ी गांव में पंचायत ने एक तुगलकी फरमान जारी कर दिया है।

पंचायत ने फरमान जारी कर गांव की लड़कियों के जींस पहनने और मोबाइल का इस्तेमाल किए जाने पर पाबंदी लगा दी है, क्योंकि यहां लोगों को मानना है कि ऐसा करने वाली लड़कियां 'बहक' जाती हैं और लड़कों के साथ 'भाग' जाती हैं। 

इस मामले में गांव के सरपंच प्रेम सिंह का कहना है हमने पिछले एक साल से गांव में लड़कियों के जींस पहनने पर बैन लगाया हुआ है। इसी के साथ हमने उनके मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर भी बैन लगाया हुआ है ताकि वो इसका गलत इस्तेमाल न कर सकें।

इसके पीछे पंचायत ने तर्क दिया है कि पिछले दिनों गांव में तीन मामलों में लड़कियां अपने प्रेमी के साथ शादी के लिए चली गई थीं और जांच में पाया गया कि ये लड़कियां जींस पहनती थीं और मोबाइल पर बात करती थीं।

सरपंच प्रेम सिंह का कहना है कि गांव में पिछले दिनों दो-तीन घटनाएं हुई जिसमें गांव की लड़कियां अपने प्रेमियों के साथ भाग गई। लड़कियों के जाने से पंचायत की बदनामी हुई थी और इसके लिए पंचायत ने मोबाइल को जिम्मेदार माना और इस पर प्रतिबंध लगा दिया।

प्रेम सिंह के मुताबिक इन मामलों में पाया गया कि ये लड़कियां फोन पर लड़कों से बात करती थी, जिससे वे करीब आते थे और उसके बाद जींस पहनकर लड़कों को 'रिझाती' थीं। 

सिंह का कहना है कि अगर लड़कियां ऐसे 'भड़कीले' कपड़े पहनेंगी और फोन पर लड़कों से बात करेंगी तो ऐसा होगा ही, इसलिए पंचायत ने सबके हित में यह फैसला लिया है। सरपंच के मुताबिक पूरा गांव इस बात के समर्थन में है।

पंचायत के इस तालिबानी फरमान से गांव की लड़कियां नाराज हैं। गांव की एक लड़की का कहना है कि 'यह बिल्‍कुल गलत है, समस्‍या पुरुषों की मानसिकता में है, लड़कियों के कपड़े पहनने में नहीं। आप कैसे एक महिला के पहने गए कपड़ों के आधार पर उसके चरित्र को आंक सकते हैं।'

और पढ़ें: दर्दनाक: सूरत में एक व्यक्ति ने पत्नी की हत्या कर शरीर को 11 टुकड़ों में काटा

First Published: Wednesday, April 18, 2018 05:52 PM

RELATED TAG: Haryana, Jeans, Mobile, Haryana Panchayat, Sonipat, Girls Wearing Jeans Ban,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो