logo-image

गुजरात शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछड़ रहा है: नीति आयोग

नीति आयोग ने रविवार को कहा कि गुजरात स्वास्थ्य और शिक्षा के मामले में पीछे जा रहा है वहीं उद्योग के क्षेत्र में काफी अच्छा कर रहा है।

Updated on: 18 Mar 2018, 08:35 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में शिक्षा और स्वास्थ्य की हालत ठीक नहीं है, ऐसा केंद्र सरकार के ही अंतर्गत आने वाली संस्था नीति आयोग ने कही है।

नीति आयोग ने रविवार को कहा कि गुजरात स्वास्थ्य और शिक्षा के मामले में पीछे जा रहा है वहीं उद्योग के क्षेत्र में काफी अच्छा कर रहा है।

नाति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने रविवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की।

मुलाकात के बाद राजीव कुमार ने कहा, 'गुजरात जिस तरह से उद्योग, संरचना और ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है उसके मुकाबले स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में पीछे है। मैंने राज्य सरकार से इस बारे में बात की है।'

उन्होंने कहा, 'मैं राज्य सरकार से जानकर खुश हुआ कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए सरकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बजट की राशि को बढ़ाया है।'

हालांकि राज्य सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष को बताया कि राज्य स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस साल बड़ी सफलता की योजना बना रही है और जिलाधिकारियों को कहा गया है कि वे बच्चों के कुपोषण और मातृ मृत्यु दर पर खास ध्यान दें।

साथ ही नीति आयोग गुजरात में प्रस्तावित तटवर्ती आर्थिक जोन के लिए मदद करेगी जिसका उद्देश्य राज्य के तटवर्ती क्षेत्रों पर आर्थिक क्रियाकलापों को प्रोत्साहित करना है।

और पढ़ें: सत्ता के लिए कौरव की तरह लड़ती है BJP-RSS, कांग्रेस पांडव समान: राहुल