logo-image

अहमदाबाद हवाईअड्डे पर खरगोश की वजह से कंफ्यूजन, विमानों में टक्कर होते-होते बची

यह उड़ान अहमदाबाद से दिल्ली जाने वाला था।

Updated on: 25 Feb 2017, 09:41 PM

नई दिल्ली:

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की तरफ से समय पर दी गई चेतावनी के कारण अहमदाबाद हवाईअड्डे पर इंडिगो और स्पाइसजेट के विमान आपस में टकराने से बच गए, जिनमें कम से कम 400 यात्री सवार थे। यह घटना शुक्रवार देर शाम उस समय घटी, जब स्पाइसजेट का बोइंग 737-700 वीटी-एसएलबी विमान उड़ान भरने वाला था।

यह उड़ान अहमदाबाद से दिल्ली जाने वाला था। तभी एक एटीसी कर्मी ने देखा कि थोड़ी देर पहले उतरा इंडिगो का विमान अभी तक रनवे से हटा नहीं है। एटीसी नियंत्रक ने इसके बाद तुरंत स्पाइसजेट विमान को उड़ान भरने से रोकने का निर्देश दिया।

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'एटीसी ने रनवे पर विमान को देख, स्पाइसजेट के पायलट को तुरंत रुकने का निर्देश दिया था, जिसके बाद पायलटों ने विमान को रोका और रनवे से वापस टैक्सीवे (पार्किं ग) में लौटा लिया।'

चुनाव से जुड़ी सभी ख़बरें के लिये यहां क्लिक करें

सूत्रों के मुताबिक, स्पाइसजेट के पायलट जमीन छोड़ने के ठीक पहले विमान को रोकने में सफल रहे। हालांकि किफायती विमानन सेवा मुहैया करानेवाली कंपनी इंडिगो ने कहा कि दोनों हवाई जहाजों के बीच पर्याप्त दूरी थी और उसके विमानकर्मियों ने इसकी जानकारी पहले ही दे दी थी। 

इंडिगो ने एक बयान में कहा, 'बेंगलुरू से अहमदाबाद आनेवाली उड़ान संख्या 6ई-116 सामान्य तरीके से उतरा था। जब विमान को पार्किं ग में ले जाया जा रहा था, तभी विमानकर्मियों ने वहां कुछ 'खरगोशों' को दौड़ते देखा। उसके बाद विमान रोक दिया गया और इसकी सूचना दे दी गई थी। उस वक्त विमान का आगे का हिस्सा टैक्सीवे में था और बहुत थोड़ा हिस्सा रनवे पर निकला था। लेकिन तब तक एटीसी दूसरे विमान को रनवे पर आने का संकेत दे चुका था। यह जानकारी नियामकों के ध्यान में लाई जा रही है।'

ये भी पढ़ें- यूपी चुनाव 2017: पांचवे चरण में 117 दागी तो 168 उम्मीदवार 'रईस' 

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार ने पीएम मोदी पर ली चुटकी, कहा- गंगा मां खोज रही थी कहां गया मेरा बेटा