logo-image

पिछले चुनाव का सबक, गुजरात कांग्रेस को राहुल की नसीहत-पीएम मोदी पर नहीं करें निजी हमला

गुजरात में तेज होते चुनावी घमासान के बीच कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं को नकारात्मक प्रचार से बचने की सलाह दी है।

Updated on: 06 Nov 2017, 11:53 PM

highlights

  • मोदी पर निजी हमले नहीं करने को लेकर राहुल ने दी नसीहत
  • गुजरात की 182 सीटों के लिए दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को चुनाव होने हैं

नई दिल्ली:

गुजरात में तेज होते चुनावी घमासान के बीच कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं को नकारात्मक प्रचार से बचने की सलाह दी है।

गुजरात के स्थानीय अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि राहुल गांधी ने गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी हमले नहीं करने की सलाह दी है।

खबरों के मुताबिक राहुल गांधी के निर्देश के बाद गुजरात कांग्रेस ने सभी नेताओं को मोदी पर निजी हमले पर नहीं करने की हिदायत जारी कर दी है। पार्टी की आईटी सेल को भी मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर निजी हमले नहीं करने की नसीहत जारी की गई है।

इस बार के गुजरात चुनाव में कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक रखी है और खुद राहुल गांधी इसकी अगुवाई कर रहे हैं। राहुल ने गुजरात चुनाव में 'विकास' के दावे की असलियत और राज्य में लगातार बढ़ती 'बेरोजगारी' को चुनावी मुद्दा बनाया है।

गुजरात में 'रोजगार' बना चुनावी मुद्दा, रुपाणी ने दी राहुल को डिबेट की चुनौती

राहुल अपनी हर रैली में इन्हीं मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर हमला कर रहे हैं। वडोदरा की रैली में गांधी ने किसानों की खराब स्थिति और चुनिंदा उद्योगपतियों को 'फायदा' पहुंचाने वाले 'गुजरात मॉडल' को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था।

इस दौरान उन्होंने रैली में मौजूद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वह राज्य के हर घर में जाए और लोगों को बताए कि कांग्रेस की सरकार उनकी सरकार होगी।

उन्होंने कहा कि, 'गुजरात की कांग्रेस सरकार सभी जाति, धर्मों और समुदाय के लोगों की होगी लेकिन पिछले 22 सालों से सरकार को चला रहे 5-10 उद्योगपतियों की बिल्कुल नहीं होगी।'

राहुल की यह अपील इस लिहाज से अहम है क्योंकि इससे पहले के चुनावों में कांग्रेस की बयानबाजी उस पर भारी पड़ती रही है। 2007 के विधानसभा चुनाव प्रचार में सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी को मौत का सौदागर बता दिया था।

बीजेपी सोनिया गांधी के इस बयान को चुनावी मुद्दा बनाने में सफल रही और पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस बार कांग्रेस बीजेपी को ऐसा कोई मौका नहीं देना चाहती है।

गुजरात की 182 सीटों के लिए दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को चुनाव होने हैं।

गुजरात चुनाव: जेटली का कांग्रेस पर हमला-कहा-पार्टी 'आत्महत्या' पर तुली