logo-image

गोवा विधानसभा चुनावः राज्य में रिकॉर्ड 83 फीसदी मतदान, शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न

गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए मतदान समाप्‍त हो गया है। यहां करीब 83 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

Updated on: 09 Feb 2017, 02:25 PM

नई दिल्ली:

गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए रिकॉर्ड 83 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदन की शुरुआत सुबह 7 बजे हुई। जैसे जैसे दिन चढ़ें वैसे वैसे मतदान का प्रतिश्त बढ़ता गया।

राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया। मतदान का प्रतिशत बढ़ भी सकता है क्योंकि अभी तक अंतिम आंकडा चुनाव आयोग ने नहीं जारी किया है। चुनावी नतीजे 11 मार्च को आएंगे।

राज्य में हुए इस चुनाव में 250 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला ईवीएम मशीनों में बंद हो गया है। राज्य में 1,642 मतदाता केन्द्रों में 11 लाख से ज्यादा लोगों को वोट डालने थे।

राज्य में हुए इस चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस, आप और एमजीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच है। इस चुनाव में बड़ी संख्या में नए चेहरे चुनावी मैदान में हैं।

इस चुनाव में पांच पूर्व मुख्यमंत्री मैदान में हैं। जिनमें से चर्चिल अलेमाओ, प्रतापसिंह राणे, रवि नाइक, दिगंबर कामत और लुईझिन्हो फलेरियो के अलावा मौजूदा मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री पद के सवाल पर बोले मनोहर पर्रिकर, 'मुझे गोवा का खाना पसंद है'

महिला मतदाता वोटिंग में बढ़ चढ़ कर भाग लें इसके लिए निर्वाचन आयोग ने पिंक बूथ बनाया था। राज्य में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीन भी लगायी गयी थी।

इसे भी पढ़ेंः 'आप' के आंतरिक सर्वे में पार्टी को 24 सीट मिलने का अनुमान