logo-image

क्या आप भी कर रहे हैं ऐसी गलती, फिर फट जाएगी फोन की बैटरी

इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बैटरी कैसे फटती है. मोबाइल फोन की बैटरी ब्लास्ट (फटने) का कारण विभिन्न होते हैं,

Updated on: 09 Dec 2023, 08:51 AM

नई दिल्ली:

हम अक्सर खबरें सुनते हैं कि मोबाइल की बैटरी फट गई है. कई मौकों पर तो ऐसा होता है कि मोबाइल की बैटरी फटने से लोगों की जान भी चली जाती है. तो सवाल ये है कि ये मोबाइल बैटरियां क्यों फटती हैं? आपको बता दें कि ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से मोबाइल फोन की बैटरी फट जाती है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बैटरी कैसे फटती है. मोबाइल फोन की बैटरी ब्लास्ट (फटने) का कारण विभिन्न होते हैं,

लेकिन यह कुछ सामान्य रिजन बता रहे हैं, जिसके कारण मोबाइल फट जाता है. इसमें सबसे अहम प्वाइंट आता है, बैटरी का अधिक तापमान एक सामान्य कारण हो सकता है जिससे बैटरी ब्लास्ट हो सकती है. यानी आपकी फोन चार्जिंग से समय ज्यादा हिट हो रही है तो आप एक बार अपने फोन को जरुर केयर्स सेंटर में दिखाए.बता दें कि तापमान के बढ़ जाने पर बैटरी के अंदर की केमिकल रिएक्शन तेज हो जाती हैं और इससे बैटरी का फटने का खतरा बढ़ता है.

ये भी पढ़ें- बेच रहे हैं पुराना स्मार्टफोन? इन 4 बातों का रखें खास ख्याल.. वरना लीक हो जाएगा निजी डेटा

किसी और का चार्जर कर रहे हैं यूज?

कई लोग करते हैं कि अपने फोन की चार्ज इस्तेमाल नहीं करने के बजाय किसी और का चार्जर इस्तेमाल करने लगते हैं, जो उस फोन का होता भी नहीं है. बता दें कि गलत प्रकार के चार्जर का उपयोग करना बैटरी के लिए हानिकारक हो सकता है. गलत वोल्टेज या अम्पेरेज के चार्जर का उपयोग करने से बैटरी ब्लास्ट हो सकती है.साथ ही कई बार बैटरी में निर्माणबाधित (Manufacturing Defect) दोष के कारण यह ब्लास्ट होती है.

ये भी पढ़ें- एक सी कीमत, मगर फीचर्स अलग-अलग.. जानें कौन सा फोन बेहतर?

सही चार्जर का इस्तेमाल करें

बैटरी के अंदर के संरचना से जुड़े दोष के कारण भी यह फट जाती है. बैटरी की उम्र के साथ उसकी स्थिति बिगड़ सकती है और इससे बैटरी ब्लास्ट का खतरा बढ़ जाता है. अगर बैटरी पिन्स में किसी प्रकार का धूला-मिट्टा या फिर कोई अन्य पदार्थ है, तो तेजी से चार्जर होने लगता है ऐसे में बैटरी ब्लास्ट हो जाती है. बैटरी ब्लास्ट को रोकने के लिए, सही तरीके से चार्ज करें, उचित तापमान बनाए रखें, और अपने डिवाइस की बैटरी की स्थिति का नियमित रूप से जाँच करें. यदि बैटरी में कोई गड़बड़ी दिखाई दे, तो इसे तुरंत रूप से बदल देना चाहिए.