logo-image

SAR value क्या है? यह कितना होना चाहिए जानिए

Specific Absorption Rate (SAR) : SAR का मतलब है Specific Absorption Rate. यह एक माप है जो बताता है कि जब कोई व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है तो उसके शरीर द्वारा कितनी रेडियोफ्रीक्वेंसी (RF) ऊर्जा अवशोषित होती है.

Updated on: 24 Feb 2024, 01:13 PM

नई दिल्ली :

Specific Absorption Rate (SAR) : SAR का मतलब है Specific Absorption Rate. यह एक माप है जो बताता है कि जब कोई व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है तो उसके शरीर द्वारा कितनी रेडियोफ्रीक्वेंसी (RF) ऊर्जा अवशोषित होती है. इसे वॉट प्रति किलोग्राम (W/kg) में मापा जाता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, स्वास्थ्य के लिए अधिक SAR वैल्यू अधिक नुकसानकारी हो सकता है. सामान्यतः, विभिन्न देशों ने मोबाइल फोनों के लिए SAR योग्यता मानकों को सेट किया है.  इसे अंतर्राष्ट्रीय रूप से दिनांक 1 जनवरी 2021 को 1.6 W/kg के लिए बाह्य शरीर के सर्वोत्तम स्तर पर रखा गया है. यहाँ भारत में, विभिन्न मोबाइल फोनों के SAR वैल्यू निर्माताओं द्वारा निर्धारित किए जाते हैं और इसे योग्यता मानकों के अनुसार संज्ञान में रखा जाता है. 

SAR मानक: भारत में, मोबाइल फोन के लिए SAR मानक 1.6 W/kg है. इसका मतलब है कि मोबाइल फोन से निकलने वाली RF ऊर्जा का स्तर 1.6 W/kg से अधिक नहीं होना चाहिए. यह मानक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत मानकों के अनुरूप है.

SAR कैसे चेक करें

आप अपने मोबाइल फोन का SAR value कई तरीकों से चेक कर सकते हैं:

फोन के यूजर मैनुअल : SAR value आमतौर पर यूजर मैनुअल में लिखी होती है.

फोन के डायल पैड में: आप अपने फोन के डायल पैड में *#07# डायल करके SAR value चेक कर सकते हैं।

फोन की वेबसाइट पर: आप फोन की वेबसाइट पर जाकर SAR value चेक कर सकते हैं।

SAR value कम रखने के लिए

फोन को कान से थोड़ी दूरी पर रखें: फोन को कान से थोड़ी दूरी पर रखने से शरीर द्वारा अवशोषित RF ऊर्जा की मात्रा कम हो जाती है।

हेडसेट या स्पीकरफोन का इस्तेमाल करें: हेडसेट या स्पीकरफोन का इस्तेमाल करने से शरीर द्वारा अवशोषित RF ऊर्जा की मात्रा कम हो जाती है।

फोन का इस्तेमाल कम करें: फोन का इस्तेमाल कम करने से शरीर द्वारा अवशोषित RF ऊर्जा की मात्रा कम हो जाती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि SAR value केवल एक माप है। यह स्वास्थ्य पर पड़ने वाले RF ऊर्जा के प्रभाव का पूर्ण रूप से मूल्यांकन नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए, आप भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (DoT) की वेबसाइट देख सकते हैं।