logo-image

एक जैसे दिखने वाले Google Pixel 7a और Pixel 7 में क्या हैं बड़े अंतर, यहां पर जानें 

गूगल ने Pixel 7 और इसका एडवांस वर्जन Google Pixel 7a बाजार उतारा है. Google Pixel 7a 2022 में लॉच किया गया था. दोनों मोबाइल में समान हार्डवेयर और साफ्टवेयर की क्षमताओं से लैस हैं. Pixel 7a की वर्तमान कीमत 39,999 रुपये है.

Updated on: 11 May 2023, 07:59 PM

नई दिल्ली:

गूगल ने Pixel 7 और इसका एडवांस वर्जन Google Pixel 7a बाजार उतारा है. Google Pixel 7a 2022 में लॉच किया गया था. दोनों मोबाइल में समान हार्डवेयर और साफ्टवेयर की क्षमताओं से लैस हैं. Pixel 7a की वर्तमान कीमत 39,999 रुपये है. इतनी समानता होने के कारण इसे उपभोक्ता द्वारा चयन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. उपभोक्ता इससे भ्रमित हो सकते हैं. ऐसे में आपकी खरीदारी को आसान बनाने के लिए यहां Pixel 7a और Pixel 7 के बीच ​डिटेल तुलना की गई है. इसका ​विस्तृत विश्लेषण किया गया है. दोनों में कई समानताएं होने के बावजूद एक-दूसरे में महीन से अंतर है, जिसे हम बताते हैं. 

डिजाइन और निर्माण

Google Pixel 7a, Pixel 7 एक जैसे दिखते हैं. दोनों के बीच कई अंतर भी हैं. ग्लास बैक पैनल के साथ Pixel 7 के विपरीत, 7a में प्लास्टिक बैक है. इस तरह से देखा जाए तो यह रोजमर्रा के उपयेाग पर खरोंच के लिए अतिसंवेदनशील माना जाता है. वहीं Pixel 7 में पानी और धूल के प्रतिरोध क्षमता है. इसके लिए उसे IP68 रेटिंग मिली है. Pixel 7a IP67 रेटिंग को प्रदान करता है. इसका मतलब है कि Pixel 7a अपने महंगे समकक्ष के समान जलरोधक बिल्कुल नहीं है. 

डिस्प्ले में बड़ा अंतर

Pixel 7a और Pixel 7 में 90Hz AMOLED स्क्रीन है. मगर दोनों की स्क्रीन में अंतर है. Pixel 7 में 6.3 इंच का बड़ा डिस्प्ले है. वहीं Pixel 7a में 6.1 इंच का छोटा ​पैनल है. अगर ज्यादा कॉम्पैक्ट फोन का उपयोग करते हैं तो Pixel 7a पर जा सकते हैं. वहीं Pixel 7 उन लोगों के लिए सही है जो ज्यादा वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं या गेम खेलते हैं. 

अलग-अलग हार्डवेयर के एक जैसे दिखने वाले कैमरे 

Pixel 7a पर कैमरा ऐरे Pixel 7 पर एकसमान है. Pixel 7a में कैमरा उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर के साथ है. वहीं Pixel 7 में 50 MP का प्राइमरी वाइड-एंगल कैमरा मौजूद है. Pixel 7a में 64 MP का वाइड एंगल लेंस मौजूद है. इसी तरह, Pixel 7a में भी 13 MP का अल्ट्रा-वाइड और  एक सेल्फी कैमरा भी मौजूद है. ये बड़े मॉडल पर 12 MP के अल्ट्रा-वाइड और 10.8 MP के सेल्फी कैमरे की अपेक्षा में थोड़ा अधिक रिज़ॉल्यूशन देता है. दोनों फोन में तीनों कैमरों पर 4K रिज़ॉल्यूशन वीडियो शूट किया जा सकता है. दोनों फोन सॉफ्टवेयर क्षमताओं को साझा करते हैं. दोनों एक समान कैमरा उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रदान करते हैं. 

एक तरह की प्रोसेसिंग पॉवर

Pixel 7a और Pixel 7 में एक ही प्रोसेसर Tensor G2 है. इसमें 8 जीबी रैम और 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज हो. दोनों फोन में एक सिंगल नैनो सिम कार्ड का स्लॉट है. यह eSIM का भी समर्थन करता है. कनेक्टिविटी, मल्टी-टास्किंग और कम्प्यूटेशनल भारी गतिविधियों के मामले में दोनों फोन समान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने वाले हैं.