logo-image

ट्रंप प्रशासन ने दी राहत, चीनी आयात पर लागू नए शुल्क से Apple के ये सामान हुए मुक्त

सीएनबीसी की सोमवार की रिपोर्ट में प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची जारी की गई, जिसमें बताया गया है कि एप्पल का मैकमिनी इसमें शामिल है।

Updated on: 19 Sep 2018, 07:05 AM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल और उसके निवेशकों को भारी राहत पहुंचाते हुए ट्रंप प्रशासन ने चीनी सामानों के आयात पर लगाए गए शुल्क से एप्पल के स्मार्ट वॉच, स्मार्ट स्पीकर और एयर पाड्स को मुक्त कर दिया है। सीएनबीसी की सोमवार की रिपोर्ट में प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची जारी की गई, जिसमें बताया गया है कि एप्पल का मैकमिनी इसमें शामिल है। एप्पल को डर था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 200 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव में कई उसके उत्पादों को भी न शामिल कर लिया जाए, जिसमें एप्पल वॉच, एयरपॉड्स, और एडोप्टर और चार्जर समेत उत्पादों की बड़ी संख्या है।

प्रौद्योगिकी दिग्गज ने इसलिए अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों को लेटर लिखकर उसके उत्पादों पर शुल्क नहीं बढ़ाने की सिफारिश की थी।

और पढ़ें: Apple ios 12 नए टूल्स के साथ दुनिया भर में लॉन्च, जानें क्या है खासियत

ट्रंप प्रशासन ने 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है, जो सितंबर के अंत से लागू होगा तथा 2018 के अंत से इन पर शुल्क में 25 फीसदी की वृद्धि होगी। अमेरिकी प्रशासन के इस कदम से चीन से छिड़े व्यापार युद्ध में और तेजी आएगी।

अमेरिकी शुल्क की चपेट में चीन से अमेरिका आयात किए जानेवाले करीब आधा उत्पाद आ चुके हैं।