logo-image

दिवाली के खास मौके पर इन स्वादिष्ट मिठाइयों से मेहमानों का मुंह कराएं मीठा

दिवाली का त्योहार बिना मिठाइयों के अधूरा-सा है। पारंपरिक पकवान अक्सर इस त्यौहार का हिस्सा होते हैं।

Updated on: 18 Oct 2017, 08:04 PM

नई दिल्ली:

दिवाली का त्योहार बिना मिठाइयों के अधूरा-सा है। पारंपरिक पकवान अक्सर इस त्यौहार का हिस्सा होते हैं। दिवाली के खास मौके पर अपने घरवालों और घर आये मेहमानों का मुंह मीठा इन स्वादिष्ट पकवानों से करवाए। हलवे से लेकर नारियल के लड्डू तक इन लजीज मिठाइयों से इस दिवाली करें मुंह मीठा। 

हलवा
हलवा

हलवा भी पारंपरिक व्यंजनों में से एक है जो हर त्यौहार पर तो बनाया ही जाता है। सूजी के अलावा , बेसन का हलवा बना सकते है। तो वहीं मूंगदाल का हलवा सदाबहार है। दिवाली के अवसर पर मूंगदाल का हलवा ज्यादा पसंद किया जाता है। मूंगदाल के हलवे पर बादाम, किशमिश ,काजू डालकर आप इसे और स्वादिष्ट बना सकते है।

खीर
खीर

दूध और चावल से बनने वाली यह सिंपल स्वीट डिश बहुत खास होती है। खीर में केसर, काजू, किशमिश, बादाम, इलायची आदि मिलाकर इसका जायका और भी बढ़ा सकते है। हलवा, खीर और पूरी ऐसे व्यंजन हैं जिनका भोग देवी-देवताओं को भी लगाया जाता है।

अनरसा
अनरसा

अनरसा दिवाली पर बनने वाली खास परंपरागत मिठाई है। अनरसे बनाने के लिये 2 दिन पहले चावल भिगोने पड़ते हैं। चीनी पाउडर , दूध , घी , तिल आदि समाग्री का इस्तेमाल कर आप इसका लुत्फ़ उठा सकते है। अनरसे को गोल बॉल्स के आकार या मठरी के आकार में बनाया जाता है।

नारियल के लड्डू
नारियल के लड्डू

स्वादिष्ट नारियल के लड्डू दिवाली पर अत्यधिक पसंद किये जाते है। तिल और मेवों को मिलाकर इसे और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।

मिठाई
मिठाई

काजू से बनने वाली ये स्वादिष्ट मिठाई दिवाली के त्योहार पर खूब खाई जाती है। चांदी की वर्क से सजी ये मिठाई जितनी दिखने में लजीज होती है उतनी स्वाद में भी स्वादिष्ट होती है।