logo-image

बनारस के 15 फेमस Food Items, इन्हें चखे बिना नहीं रह सकते आप

वैसे तो बनारस के घाट और मंदिर पूरी दुनिया में मशहूर है, लेकिन यहां के फूड आइटम्स की भी डिमांड कम नहीं है।

Updated on: 04 Oct 2016, 09:42 PM

वाराणसी:

वैसे तो बनारस के घाट और मंदिर पूरी दुनिया में मशहूर है, लेकिन यहां के फूड आइटम्स की भी डिमांड कम नहीं है। काशी आने के बाद अगर आपने इन चीजों को नहीं चखा तो समझिए बनारस ही नहीं घूमा। एक बार इन लजीज पकवानों को खाने के बाद आप बार-बार इन्हें खाने के लिए शिव की नगरी जरूर आएंगे। हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे ही फेमस फूड आइटम्स के बारे में...

फाइल फोटो: लौंगलता
फाइल फोटो: लौंगलता

इसे 'लवंग लता' भी कहते हैं। ये बनारस की ऐसी डिश है, जो लगभग हर दुकान पर मिलती है। मैदे को गूंथकर उसे रोटी की तरह बेल लेते हैं। फिर इसमें खोया और लौंग डालकर फोल्ड करके घी में डीप फ्राई करते हैं। एक बार जो लौंगलता खा लेता है, वो इसका दीवाना हो जाता है।

फाइल फोटो: टमाटर चाट
फाइल फोटो: टमाटर चाट

आपने बाजार में कई तरह की चाट खाई होंगी, लेकिन टमाटर चाट की खासियत ही अलग है। उबले हुए आलू में कई तरह के मसाले मिलाए जाते हैं। इसके बाद उसमें टमाटर का गूदा मिलाकर धीमी आंच पर पकाते हैं। मिट्टी के कुल्हड़ में गार्निश कर गर्मा-गरम सर्व करते हैं। अगर आप बनारस घूमने गए हैं तो टमाटर चाट का स्वाद जरूर चखें। यकीन मानिए, आप इसके स्वाद के दीवाने हो जाएंगे।

फाइल फोटो: पान
फाइल फोटो: पान

बनारस का पान इतना ज्यादा मशहूर है कि इस पर हिंदी गाना भी बन चुका है। यहां आपको पान की कई वैरायटी मिलेगी। 'गुलकंद' से लेकर 'कत्थे' वाला स्पेशल पान यहां की पहचान है।

फाइल फोटो: कचौड़ी-सब्जी
फाइल फोटो: कचौड़ी-सब्जी

बनारस में सुबह-सुबह कचौड़ी-सब्जी खाने का मजा ही कुछ और है। जलेबी के साथ खाने से इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। लंका में स्थित 'चाची की दुकान' कचौड़ी-जलेबी के लिए मशहूर है।

फाइल फोटो: बाटी-चोखा
फाइल फोटो: बाटी-चोखा

वैसे तो बाटी-चोखा कई जगहों पर मिलता है, लेकिन बनारस के बाटी-चोखा का स्वाद ही अलग है। यहां मिट्टी के चूल्हे में बाटी बनाई जाती है और फिर पूरी तरह से घी में लपेटा जाता है। वहीं, चोखा अपनी सोंधी-सी खुशबू से लोगों को अपनी तरफ खींच लेता है। काशी में मेहमानों को बाटी-चोखा खिलाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ा जाता है।

फाइल फोटो: लस्सी
फाइल फोटो: लस्सी

बनारस घूमने आए विदेशी पर्यटक भी बनारसी लस्सी का स्वाद चखना नहीं भूलते। चौक इलाके की कचौड़ी गली में ब्लू लस्सी कॉर्नर नाम की एक दुकान है, जहां आपको हर फ्लेवर की लस्सी मिलेगी। रबड़ी, केला, अनार, सेब और आम जैसे तमाम फलों की लस्सी यहां हर मौसम में मिलती है।

फाइल फोटो: मलईयो
फाइल फोटो: मलईयो

ये काशी का सबसे फेमस फूड आइटम है। इसे दूध के झाग से बनाया जाता है। यह सिर्फ सर्दी के मौसम में मिलता है। इसे बनाने की विधि भी काफी खास है। दूध को चीनी में उबालकर रातभर खुले आसमान के नीचे ओस में रख दिया जाता है। इसके बाद बर्तन में दूध को खूब फेंटा जाता है। इससे झाग तैयार होता है, जिसे मलईयो कहा जाता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है।

फाइल फोटो: ठंडाई
फाइल फोटो: ठंडाई

बनारस की जिक्र करते ही खुद-ब-खुद भांग वाली ठंडाई की तस्वीर सामने आ जाती है। बाबा की नगरी में ठंडाई की भारी डिमांड होती है। देसियों के साथ-साथ विदेशी भी इसके स्वाद का जमकर लुत्फ उठाते हैं।

फाइल फोटो: मटर का चूड़ा
फाइल फोटो: मटर का चूड़ा

इसे चूड़ा मटर भी कहते हैं। सर्दियों में यह हर घर में बनता है और हर दुकान पर मिलता है। बनारस आने पर एक बार इसका स्वाद जरूर चखना चाहिए।