BREAKING NEWS
  • IPL 12, RR vs KXIP Live: ताश के पत्तों की तरह बिखर गई राजस्थान की पारी, 14 रनों से जीता पंजाब- Read More »
  • IPL 12, RR vs KXIP Live: राजस्थान का 9वां विकेट गिरा, 3 रन बनाकर आउट हुए कृष्णप्पा गौतम- Read More »
  • IPL 12, RR vs KXIP Live: राजस्थान का 8वां विकेट गिरा, 1 रन बनाकर आउट हुए जयदेव उनादकट- Read More »

मीठी से लेकर मसालेदार तक जानिए भारत में खिचड़ी के 9 रूप

News State Bureau   |   Updated On : November 03, 2017 07:15 PM

नई दिल्ली:  

घरेलू फूड प्रोसेसिंग में विदेशी निवेश और तकनीकि को बढ़ावा देने के लिए फूड इंडिया कार्यक्रम में मशहूर शेफ संजीव कपूर चार 1,000 लीटर पैन में नवंबर को 800 किलो खिचड़ी तैयार करेंगे। इसे 60 हजार अनाथ बच्चों को खिलाया जाएगा।

खिचड़ी को लेकर ​देश भर में छिड़ी चर्चा के बीच हम आपको बताते हैं कि भारत के विभिन्न राज्य़ों में खिचड़ी के अलग अलग स्वाद और रंग देखने को मिलते हैं। खिचड़ी वैसे तो बहुत सादा व्यंजन होता है जिसमें दाल, चावल और नमक होता है। लेकिन राज्य दर राज्य इसके रूप बदल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक मुट्ठी अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर

गुजरात

गुजरात

गुजरात की खिचड़ी मसालेदार होती है। इसमें खासतौर से हल्दी और हींग का प्रयोग किया जाता है। राज्यभर में भी राम खिचड़ी से लेकर सोला खिचड़ी तक विभिन्न रूप-रंग है। इनके नाम के साथ ही मसालों के स्तर बदलता रहता है। यहां खिचड़ी ज्यादातर कढ़ी और सुराती उंधनिया आदि के साथ परोसी जाती है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड की पहाड़ी खिचड़ी ज्यादातर सादी होती है। यह राज्य मंदिरों का घर है, ऐसें में यहां तीर्थयात्रियों की भी लंबी लाइन रहती है। यहां के ब्रदीनाथ मंदिर समेत कई जगह प्रसाद के रूप में खिचड़ी दी जाती है। इसे सीधे पानी में उबाल कर बनाया जाता है।

राजस्थान

राजस्थान

रंगीले राजस्थान में तो खिचड़ी का रूप बिल्कुल ही अलग है। यहां चावल की जगह बाजरे और साबुत गेंहू की खिचड़ी खाने का चलन है। ये गुजराती खिचड़ी से थोड़ी ज्यादा मसालेदार होती है, हालांकि महाराष्ट्रियन खिचड़ी से कम होती है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु

तमिलनाडु में मीठी खिचड़ी बनाई जाती है। जिसे पोंगल कहा जाता है। इसकी खासियत है कि इसे नमकीन भी बनाया जा सकता है। इसे खारा पोंगल कहते हैं। हालांकि पोंगल य़ानि मीठी खिचड़ी यहां के मंदिरों में प्रसाद के रूप में बांटी जाती है। वहीं इसके मसालेदार वर्जन को मेलागू पोंगल कहते हैं जिसे मिर्च, चावल और मूंग दाल से बनाते हैं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में साबूदाने की खिचड़ी प्रसिद्ध हैं। यहां के लोग तीखी खिचड़ी खाते हैं। यही खिचड़ी उत्तर भारत में ज्यादातर व्रत के दौरान भी बनाई जाती है।

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में कीमा खिचड़ी खाई जाती हैं। जिसमें ग्राउंड बीफ, चावल, दाल, सॉर सॉस के साथ इमली और तिल का मिश्रण होता है। हालांकि कई लोग इसमें दाल का प्रयोग नहीं करते हैं। साम्रगी पढ़कर ये समझना मुश्किल नहीं होगा कि खिचड़ी का ये वर्जन भी चटपटा और मसालेदार होता है।

कर्ऩाटक

कर्ऩाटक

कर्ऩाटक में खिचड़ी सब्जियों से भरपूर होती है। यहां की खिचड़ी में इमली, गुड़, मौसमी सब्जियां, कढ़ी पत्ता, सूखे नारियल का बुरादा और सेमल की रुई का इस्तेमाल किया जाता है।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में खिचड़ी को दुर्गा पूजा के अवसर पर पांडालों में प्रसाद के रूप में परोसा जाता है। यहां भी खिचड़ी मीठी होती हैं।

First Published: Friday, November 03, 2017 06:52 PM

RELATED TAG: Khichdi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो