FIFA World Cup 2018: कोस्टा रिका से 2-2 से ड्रॉ खेल स्विट्जरलैंड अगले दौर में

स्विट्जरलैंड और कोस्टा रिका के बीच बुधवार देर रात फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में निझनी नोवोगोराड स्टेडियम में खेला गया ग्रुप-ई का मैच नाटकिय अंदाज में 2-2 से बराबरी पर खत्म हुआ।

  |   Updated On : June 28, 2018 07:24 AM
कोस्टा रिका से 2-2 से ड्रॉ खेल स्विट्जरलैंड अगले दौर में

कोस्टा रिका से 2-2 से ड्रॉ खेल स्विट्जरलैंड अगले दौर में

निझनी नोवोगोराड:  

स्विट्जरलैंड और कोस्टा रिका के बीच बुधवार देर रात फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में निझनी नोवोगोराड स्टेडियम में खेला गया ग्रुप-ई का मैच नाटकिय अंदाज में 2-2 से बराबरी पर खत्म हुआ। इस ड्रॉ के बाद भी स्विट्जरलैंड ने अगले दौर में जगह बना ली है।

मैच एक समय 1-1 की बराबरी पर खत्म होता दिख रहा था लेकिन 88वें मिनट में जोसेफ डरमिक ने बेहतरीन गोल कर स्विट्जरलैंड को बढ़त दिला दी थी। यहां लगा की स्विटजरलैंड जीत जाएगी लेकिन 93वें मिनट में उसके गोलकीपर यान सोमेर के आत्मघाती गोल से स्विट्जरलैंड अंक बांटने को मजबूर हो गई। यह गोल ऐसा था जिसका पता खुद सोमेर को नहीं चला।

दरअसल, 93वें मिनट में कोस्टा रिका को पेनाल्टी मिली जिसे ब्रायन रूइज ने लिया। उनका शॉट बार से टकरा पर वापस आ रहा था तभी गेंद अनजाने में सोमेर की पीठ से टकरा कर नेट में चली गई और कोस्टा रिका को अविश्वसनीय गोल तथा ड्रॉ मिल गया।

स्विट्जरलैंड के लिए 31वें मिनट में बेलरिम जेमाली ने पहला गोल किया था। वहीं केंडल वाटसन ने 56वें मिनट में कोस्टा रिका को बराबरी दिलाई।

स्विट्जरलैंड ग्रुप-ई से अंतिम-16 में जाने वाली दूसरी टीम बन गई है। उसके अलावा ब्राजील ने इस समूह से अगले दौर में जगह बनाई। ब्राजील ने सात अंकों के साथ अगले दौर में प्रवेश किया तो वहीं स्विट्जरलैंड ने पांच अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

अगले दौर की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी कोस्टा रिका के पास खोने को कुठ नहीं था। उसकी कोशिश विश्व का अंत जीत के साथ करने की थी। उसने शुरूआत भी आक्रामक अंदाज में की और खुलकर खेली। शुरूआती मिनटों में ही उसने कुछ अच्छे मूव बनाए जिन्हें वो फीनिश नहीं कर सकी।

कोस्टा रिका ने सातवें और आठवें मिनट में दो लगातार मौके बनाए। पहले प्रयास में जोसेफ कैम्पवेल के शॉट के बीच में सोमेर आ गए तो वहीं डेनियल कोलिनड्रेस की किक पोस्ट के ऊपर से चली गई। 10वें मिनट में डेनियल की किस्मत एक बार फिर धोखा दे गई। इस बार उनका शॉट बार से टकरा पर वापस आ गया।

कोस्टा रिका मौके पर मौके बना रही थी, लेकिन पहला गोल स्विट्जरलैंड ने किया। 31वें मिनट में स्टीफन लिस्टस्टेनर ने दाईं तरफ से गेंद को पेनाल्टी एरिया में भेजा।गेंद ब्रील एम्बोलो के पास आई जिनका ह़ेडर गोल के सामने गिरा और जेमाली ने उसे नेट में डाल स्विट्जरलैंड को 1-0 से आगे कर दिया।

एक गोल से पिछड़ने के बाद भी कोस्टा रिका कमतर साबित नहीं हो रही थी। वो लगातार स्विट्जरलैंड के लिए खतरा बनी हुई और उस पर दवाब भी बना रही। पहले हाफ की समाप्ति तक वो हालांकि बराबरी का गोल नहीं कर पाई लेकिन दूसरे हाफ में उसने यह कसर पूरी कर ली।

कोस्टा रिका के लिए बराबरी का गोल 56वें मिनट में आया जब जोएल कैम्पवेल ने कॉनर्र किक पर गेंद बॉक्स में डाली जिसे वाटसन ने हेडर के जरिए नेट में डाल दिया। यह कोस्टा रिका का इस विश्व कप में पहला गोल का है। इससे पहले दोनों मैचों में वह गोल नहीं कर पाई थी।

स्कोर बराबरी का था और टक्कर भी बराबरी की हो रही थी। स्विट्जरलैंड जानती थी की ड्रॉ भी उसे अगले दौर का टिकट दिला सकता है और इसिलए मैच समाप्ति से कुछ देर पहले उसने रक्षात्मक खेल खेलना शुरू कर दिया। वो ज्यादा मौके बनाने की कोशिश नहीं कर रही थी और गेंद को अपने पास रखकर समय निकालना चाहती थी।

इसी बीच डरमिक को गोल करने का मौका मिला जिसे उन्होंने भुना कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। डरमिक ने यह गोल डेनिस जकारिया के लो क्रॉस पास पर किया। यहां लगा की मैच का नतीजा स्विट्जरलैंड के पक्ष में रहेगा लेकिन इंजुरी टाइम में कोस्टा रिका की किस्मत ने उसे हार से बचा लिया।

और पढ़ेंः Ind Vs Ire: पहले टी 20 में भारत ने आयरलैंड को 76 रन से हराया

First Published: Thursday, June 28, 2018 07:16 AM

RELATED TAG: Switzerland, Costa Rica, 2018 Fifa World Cup, Switzerland Vs Costa Rica Match Draw, Switzerland Match Draw, Costa Rica Match Draw,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो