Fifa World Cup 2018: मोरक्को से ड्रॉ खेलकर स्पेन ने प्री-क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

स्पेन और मोरक्को के बीच फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में कालिनग्राड स्टेडियम में खेला गया ग्रुप-बी का बेहद रोमांचक मुकाबला नाटकिय अंदाज में 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुआ।

  |   Updated On : June 26, 2018 07:05 AM

कालिनग्राड:  

स्पेन और मोरक्को के बीच फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में कालिनग्राड स्टेडियम में खेला गया ग्रुप-बी का बेहद रोमांचक मुकाबला नाटकिय अंदाज में 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुआ।

इस ड्रॉ के साथ ही स्पेन अंतिम-16 में जगह बनाने में सफल रहा। स्पेन ने ग्रुप स्तर के तीन मैचों में दो ड्रॉ और एक जीत के साथ पांच अंक हासिल किए और अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। मोरक्को इस ग्रुप में दो हार और एक ड्रॉ के साथ अंतिम पायदान पर रहा।

स्पेन को प्री-क्वार्टर फाइनल में जाने के लिए इस मैच में जीत या ड्रॉ चाहिए था जो उसने हासिल कर लिया। 2010 की विजेता इस मैच को आसानी से जीत सकती थी लेकिन मौको को भुना न पाने की कमी से उसे अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ा।

मैच 1-1 की बराबरी पर था, लेकिन 81वें मिनट में युसूफ एन नेसरी ने गोल कर मोरक्को को आगे कर दिया था। हालांकि 74वें मिनट में डिएगो कोस्टा के स्थान पर आए इयागो आसपास ने स्पेन के लिए इंजुरी टाइम (91वें मिनट) में बराबरी का गोल कर उसे हार से बचाया। इस गोल को रेफरी ने हालांकि ऑफ साइड करार दे दिया था, लेकिन स्पेन ने वीएआर का सहारा लिया जिसमें उसे सफलता मिली।

और पढ़ेंः Fifa World Cup : सऊदी अरब ने मिस्र को 2-1 से हराया

अगले दौर में जाने के लिए स्पेन के लिए यह मैच काफी अहम था। उसने मैच का अहमियता को देखते हुए लुकास वास्क्वेज के स्थान पर थियागो अल्सांट्रा को अंतिम-11 में उतारा था। मोरक्को ने हालांकि शुरूआत में स्पेन को बांधे रखा और उसे मौके नहीं बनाने दिए।


14वें मिनट में खालिद बाउदिब ने मोरक्को के लिए गोल कर स्पेन की परेशानियों को और बढ़ा दिया। बाउदिब ने स्पेन के कप्तान सार्जियो रामोस से मध्य से गेंद ली और अकेले गोल की तरफ दौड़ते हुए स्पेन के गोलकीपर डेविड डी गिया की टांगों के बीच से गेंद को नेट में डाल मोरक्को को बढ़त दिला दी।

स्पेन ने अपने आप को संभाला और आगे बढ़ी। उसकी हार न मानने की जिद रंग लाई और 19वें मिनट में बॉक्स के अंदर आंद्रे इनिएस्ता ने इस्को को गेंद दी जिन्होंने मोरक्को के गोलकीपर को छकाते हुए स्पेन को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

मोरक्को हालांकि रूकी नहीं थी, बाउतिब ने 25वें मिनट में एक और प्रयास किया जो विफल साबित हुआ। यहां से स्पेन ने धीरे-धीरे मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी और मोरक्को दवाब में आ गई थी, नतीजन 10 मिनट में मोरक्को को चार येलो कार्ड मिले।

23वें मिनट में करीम अल अहमदी, 31वें मिनट में नोरडिन अमराबत, इसी मिनट में मैनुएल डा कोस्टा और 33वें मिनट में माउबारक बाउसाउफा को पीला कार्ड दिया गया।

चार पीले कार्ड का असर मोरक्को के खेल पर दिखा। उसका खेल पूरी तरह से बदल चुका था और स्पेन हावी हो गई थी।

दूसरे हाफ में मोरक्को गोल के लिए भूखी दिख रही थी। 56वें मिनट में अमराबत की बॉक्स के बाएं कोने से लगाई किक बार से टकरा पर वापस आ गई और मोरक्को के पास से दूसरा गोल करने का मौका चला गया।

स्पने गेंद को अपने पास रखने के बावजूद मौके नहीं बना पा रही थी।61वें मिनट में उसने दूसरे हाफ में पहली बार मोरक्को को परेशान किया। स्पेन को कॉर्नर मिला जिसपर इस्को ने हेडर लगा कर गेंद को नेट में डालना चाहा लेकिन बीच में साइस आ गए। 63वें मिनट में जेरार्ड पिके ने भी कॉर्नर पर गोल करने का मौका गंवा दिया।

स्पेन मौके गंवा रही थी लेकिन मोरक्को को 81वें मिनट में गोल करने का मौका मिला और 71वें मिनट में बाउतिब के स्थान पर आए नेसरी ने कॉर्नर पर हेडर के जरिए शानदार गोल करते हुए मोरक्को को 2-1 से आगे कर स्पेन की मुसीबतों को बढ़ा दिया।

मोरक्को को लगा की वो जीत जाएगी, लेकिन स्पेन की किस्मत में ड्रॉ था जो आसपास ने उसे 91वें मिनट में गोल कर दिला दिया।

विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में स्पेन का सामना रविवार को मेजबान रूस से होगा।

और पढ़ेंः Fifa World Cup: उरुग्वे ने लगाई जीत की हैट्रिक, रूस को 3-0 से हराया

First Published: Tuesday, June 26, 2018 06:55 AM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Spain, Pre Quarter Final, Spain Draw From Morocco, Spain Football Team,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो