BREAKING NEWS
  • मध्य प्रदेश : कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व सांसद की बेटी भाजपा में हुई शामिल- Read More »
  • IPL 12: क्या इस बार खत्म होगी आरसीबी की खिताबी जीत की तलाश, जानें टीम में कितना है दम- Read More »
  • लंदन में नीरव मोदी गिरफ्तार:मीडिया रिपोर्ट - Read More »

फीफा विश्व कप 2018: दक्षिण कोरिया को 2-1 से हरा कर मेक्सिको अंतिम-16 में पहुंचा

IANS  |   Updated On : June 23, 2018 10:44 PM
कोरिया पर जीत के बाद मेक्सिको के खिलाड़ी (फोटो: @FIFAWorldCup)

कोरिया पर जीत के बाद मेक्सिको के खिलाड़ी (फोटो: @FIFAWorldCup)

रोस्टोव ऑन डॉन:  

मेक्सिको ने शनिवार को फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में रोस्टोव एरिना में खेले गए ग्रुप-एफ के अपने दूसरे मैच में कोरिया को 2-1 से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

यह मेक्सिको की इस विश्व कप में लगातार दूसरी जीत है। पहले मैच में मेक्सिको ने मौजूदा विजेता जर्मनी को 1-0 से मात दी थी। वह अपने ग्रुप से अंतिम-16 में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है।

मेक्सिको के लिए कार्लोस वेला ने पहले हाफ में और जेविरयर हर्नाडेज ने दूसरे हाफ में गोल किए। कोरिया के लिए हेयून मिन सोन ने आखिरी मिनट में इकलौता गोल किया।

मैच में मेक्सिको पूरी तरह से कोरिया पर हावी रही। मेक्सिको ने अपना पहला करीबी मौका 12वें मिनट में बनाया जब उसे प्री किक मिली। मिग्युएल लायुन ने गेंद आंद्रेस हर्नाडेज के पास पहुंचाई जो उसे बाहर खेल बैठे।

कोरिया के पास 21वें मिनट में पहला मौका आया। गुआडाडरे गेंद को अपने पास ले नहीं पाए सोन ने इस मौके को भुनाने का प्रयास किया। गोल खाली पड़ा था, लेकिन सोन चूक गए। उन्होंने एक के बाद एक तीन प्रयास किए जिसे जो बेकार हो गए। इसके बाद कोरिया को लगातार दो कॉर्नर मिले जो बेकार चले गए।

यहां मेक्सिको ने काउंटर अटैक किया और कोरिया के बॉक्स में घुस गए। इसी दौरान गेंद गलती से कोरियाई खिलाड़ी जांग ह्यन सू के हाथ से टकरा गई। रेफरी ने मेक्सिको को पेनाल्टी दी जिसे वेला ने गोल में बदल कर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

कोरिया यहां से दवाब में थी और मेक्सिको आक्रमण करते हुए खेल रही थी। 43वें मिनट में एक बार फिर मेक्सिको के लाजानो ने 15 यार्ड की दूरी से गेंद को गोल में डालना चाहा, लेकिन उनकी कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने के लिए कोई मौजूद नहीं था।

दूसरे हाफ में आते ही लोजानो ने एक और मौका बनाया। इस बार वो गेंद को बार के ऊपर से खेल बैठे।

और पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी : पहले मुकाबले में भारत ने पाक को 4-0 से हराया

58वें मिनट में कोरिया के गोलकीपर चू ह्यून वू ने आंद्रेस हर्नाडेज के बॉक्स के बाहर से खेले गए झन्नोदार शॉट को दाईं तरफ डाइव मार रोक मेक्सिको के खाते में दूसरा गोल नहीं जाने दिया।

वू हालांकि 66वें मिनट में जेवियर को गोल करने से रोक नहीं पाए। यह जेवियर के अंतर्राष्ट्रीय करियर का 50वां गोल था। लोजानो ने मध्य से गेंद ली और गोल की तरफ दौड़ पड़े। बॉक्स से पास आते ही उन्होंने बाएं तरफ जेवियर को गेंद दी जिन्होंने पहले एक डिफेंडर के सामने से गेंद को काटा और फिर उसे नेट में डाल अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया।

सोन ने एक बार फिर 75वें मिनट में कोरिया के लिए गोल करने का मौका हड़बड़ी में गंवा दिया। वो हालांकि 93वें मिनट में अपनी टीम के लिए पहला गोल करने में कामयाब रहे। उन्होंने बॉक्स के बाहर से गेंद को गोल के दाएं कोने में डाल अपनी टीम का गोल का सूखा खत्म किया।

और पढ़ें: फीफा विश्व कप 2018: हेजार्ड, लुकाकु ने बेल्जियम को नॉकआउट में पहुंचाया

First Published: Saturday, June 23, 2018 10:33 PM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, Fifa World Cup, Fifa, Mexico, South Korea,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो