logo-image
Live

FIFA World Cup: मेक्सिको ने डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी को 1-0 से हराया

मौजूदा विजेता जर्मनी फीफा विश्व कप-2018 के अपने पहले मैच में आज ग्रुप-एफ के अपने पहले मुकाबले में मेक्सिको के खिलाफ उतरेगा।

Updated on: 17 Jun 2018, 10:22 PM

नई दिल्ली:

मौजूदा विजेता जर्मनी फीफा विश्व कप-2018 के अपने पहले मैच में आज ग्रुप-एफ के अपने पहले मुकाबले में मेक्सिको के खिलाफ उतरेगा।

जर्मनी ने 2014 में ब्राजील में खेले गए विश्व कप में अर्जेटीना को मात देकर खिताब अपने नाम किया था। चार बार कि विजेता को इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

जर्मनी ने क्वालीफाइंग दौर में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी 10 मैच जीते थे। इन मैचों में उसने सिर्फ 10 गोल खाए थे। उसने पिछले साल कन्फेडेरेशन कप भी अपने नाम किया था, लेकिन उसकी हालिया फॉर्म संतोषजनक नहीं रही है।

कोच जोएचिम लोव की यह टीम अपने पिछले छह अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सिर्फ एक जीत हासिल कर पाई है वो भी सऊदी अरब जैसी टीम के खिलाफ। इस टीम को हाल ही में विवाद का सामना भी करना पड़ा है। टीम के दो बड़े खिलाड़ियों- इल्के गुंडोगेन और मेसुट ओजिल को तुर्की के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद माहौल गरमा गया था और टीम के रूस पहुंचने तक भी यह विवाद हवा में था।

इन सबसे परे हालांकि जर्मनी का इस बार भी अंतिम-4 में जाना तय माना जा रहा है और मैक्सिको के खिलाफ उसे जीत का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। जर्मनी ने कन्फेडेरेशन कप में मेक्सिको को 4-1 से मात दी थी।

वहीं मेक्सिको की बात की जाए तो दक्षिण अमेरिका की इस टीम ने अपने अंतिम छह विश्व कप में हमेशा अंतिम-16 में प्रवेश किया है। जर्मनी को अगर मात देनी है तो मैक्सिको को अपन खेल में तेजी लानी पड़ेगी।

टीम का दारोमदार टीम के शीर्ष स्कोरर जेवियर हर्नाडेज पर होगा। टीम के कोच ने दोस्ताना मैचों में अपने सभी पत्ते नहीं खोले थे इसलिए यह कह पाना मुश्किल है कि वह किस रणनीति के साथ मैदान पर उतरेंगे।

LIVE अपडेट्स

#हॉफ टाइम खत्म, मेक्सिको 1-0 से आगे

# मेक्सिको ने किया पहला गोल, स्कोर 1-0। हिरविंग लोजानो ने किया गोल।

# मैच का 25 मिनट खत्म हो गया है। अभी तक कोई भी टीम गोल करने में सफल नहीं हो पाई है। हालांकि अटैक दोनों टीमें कर रही है।

#मेक्सिको की शुरुआती एकादश: 13 गुइलेर्मो ओचोआ, 2 ह्यूगो अयला, 3 कार्लोस साल्सेडो, 7 मिगुएल लेन, 11 कार्लोस वेला, 14 जेवियर हर्नान्डेज, 15 हेक्टर मोरेनो, 16 हेक्टर हेरेरा, 18 आंद्रेस गुआरडेडो, 22 हिरविंग लोजानो, 23 जीसस गैलार्डो है ।

#जर्मनी की शुरुआती लाइनअप : 1 मैनुएल नूएर, 2 मार्विन प्लेटनहाडर्ट, 5 मैट्स हमेल्स, 6 सामी खेदिरा, 7 जूलियन ड्रेज्लर, 8 टोनी क्रूस, 9 टिमो वेर्नर 10 मेसुत ओजिल, 13 थामस मुलर, 17 जेरोम बोएटेंग, 18 जोसुआ किमिच

#मेक्सिको बनाम जर्मनी मैच शुरू, स्कोर 0-0