फीफा विश्व कप 2018: ग्रुप एच में कोलंबिया से भिड़ेगा जापान, 2014 में कोलंबिया ने अंतिम-8 में बनाई थी जगह

फीफा विश्व कप 2018 के अपने पहले मुकाबले में आज कोलंबिया का सामना जापान से होगा। ब्राजील में हुए 2014 विश्व कप में सबको चौकाते हुए कोलंबिया ने पहली बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

  |   Updated On : June 19, 2018 10:08 AM
ग्रुप एच में आज जापान से भिड़ेगा कोलंबिया (फाइल फोटो)

ग्रुप एच में आज जापान से भिड़ेगा कोलंबिया (फाइल फोटो)

सारांस्क:  

फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के अपने पहले मुकाबले में आज कोलंबिया का सामना जापान से होगा। ब्राजील में हुए 2014 विश्व कप में सबको चौकाते हुए कोलंबिया ने पहली बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

ब्राजील में हुए पिछले विश्व कप में कोलंबिया को अंतिम-8 के मुकाबले में मेजबान देश के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

इस बार उसकी कोशिश बेहतर करते हुए नया इतिहास रचने की होगी। टीम की जिम्मेदारी मुख्यत: जेम्स रोड्रिगेज पर होगी जिन्होंने पिछले विश्व कप में अपनी टीम को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन इस बार वो अकेले नहीं होंगे।

इस विश्व कप में रोड्रिगेज को रादेमल फाल्काओ का साथ मिला है। वह पिछले संस्करण में चोट के कारण नहीं खेल पाए थे।

इन दोनों के कंधों पर कोलंबिया के बेहतर प्रदर्शन की जिम्मेदारी है। यह दोनों भी जानते हैं कि टीम को अगर आगे ले जाना है तो दोनों को अपनी सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खेलनी होगी ताकि वो दूसरे खिलाड़ियों को भी प्रेरित कर सकें।

कोलंबिया के लिए पहला मैच किसी भी लिहाज से आसान नहीं होगा क्योंकि उसके सामने जापान है जो उलटफेर करने और कोलंबिया को रोकने का दम रखती है। हालांकि जापान के लिए इस विश्व कप की शुरूआत मुश्किलों से भरी रही है।

विश्व कप में आने से कुछ ही दिन पहले जापान फुटबाल संघ (जेएफए) ने टीम के मुख्च कोच वाहिद हालिलहोदिक को बर्खास्त कर दिया था और अकिरा निशानो को कोच पद की जिम्मेदारी दी थी।

जापान लगातार छठी बार विश्व कप में पहुंची है। उसने पहली बार 1998 में विश्व कप में क्वालीफाई किया था। तब से लगातार वह इस बड़े टूनार्मेंट में खेलती आ रही है। इसमें से दो बार 2002 और 2010 में वह अंतिम-16 की बाधा पार करने में भी सफल रही थी।

टीम की जिम्मेदारी कई हद तक इजि कावाशिमा, केईयुस्के होंडा, युटो नागाटोमो, शिंजी ओकाजाकी और कप्तान माकोटो हासेबे के जिम्मे रहेगी। यह विश्व कप इन सभी का तीसरा विश्व कप होगा।

और पढ़ें: FIFA World Cup 2018: इंग्लैंड का विजयी आगाज, ट्यूनीशिया को 2-1 से हराया

क्वालीफाइंग दौर में मिला जुला प्रदर्शन, दोस्ताना मैचों में खराब फॉर्म और कोच के बर्खास्त किए जाने के बाद जापान की टीम में एक अस्थिरता है। ऐसे में नए कोच को इस नुकसान की भरपाई करने में मेहनत ज्यादा लगेगी।

अगर दोनों टीमों के पिछले मुकाबलों की बात की जाए तो जापान, कोलंबिया के खिलाफ बीते तीन मैचों में जीत हासिल नहीं कर पाई है। फीफा कन्फेडेरेशन कप-2003 में हुए मैच में दक्षिण अमेरिकी देश ने जीत हासिल की थी।

2007 में हुआ दोस्ताना मैच गोलरहित ड्रॉ रहा था। ब्राजील में हुए विश्व कप के पिछले संस्करण में भी दोनों टीमें भिड़ी थीं जहां कोलंबिया 4-1 से जीत हासिल करने में सफल रही थी।

टीमें:

जापान: गोलकीपर : कावाशिमा इजि, हिगाशीगुची मासाकी, नाकामुरा कोसुके।

डिफेंडर : नागाटोनो युटो, माकिनो टोमोएकी, योशिदा माया, साकाई हिरोकी, साकाई गोटोकु, शोजी जेन, इंडो वाटारू, यूएडा नाओमिची,

मिडफील्डर : होंडा केइसुके, शिबासाकी गाकु, हारागुची गेनकी, कागवा शिंजी, यामागुची होटारू, हासेबे माकोटो, इनुई ताकाशी, उसामी ताकाशी, ओशिमा रयोटा।

फॉरवर्ड : ओकाजाकी शिंजी, ओसाको युया, मुटो योशिनोरी।

कोलंबिया: गोलकीपर : जोस क्वाड्राओ, डेविड ओस्पीना, कामिलो वार्गास

डिफेंडर : सैंटियागो एरियास, फ्रैंक फाबरा, यैरी मीना, जोहान मोजीका, ऑस्कर मुरीलो, डेविनसन सांचेज, क्रिस्टियन जपाटा

मिडफील्डर : अबेल अग्वीलार, विल्मार बारियोस, जुआन कुआड्राओ, जेफरसन लेर्मा, जुआन क्विंतेरो, जेम्स रोड्रिगेज, कार्लोस सांचेज, मेटुएस उरिबे

फारवर्ड : मिगुएल बोर्जा, रादमेल फाल्काओ, जोल इजक्विएडरे, लुइस मुरिएल

और पढ़ें: FIFA WORLD CUP 2018: बेल्जियम ने पनामा को 3-0 से हराया

First Published: Tuesday, June 19, 2018 09:55 AM

RELATED TAG: Fifa World Cup, Fifa, Japan Vs Colombia, Japan, Colombia, James Rodriguez,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो