वैलेंटाइन डे पर पाएं चमकती हुई त्वचा, दिखें सबसे खास और अलग

वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों और आकर्षक चेहरे के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी।

  |   Updated On : February 04, 2018 04:03 PM
वैलेंटाइन डे पर पाएं दमकती त्वचा (फाइल फोटो)

वैलेंटाइन डे पर पाएं दमकती त्वचा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

वैलेंटाइन डे के खास दिन आप भी चाहेंगी कि आपकी खूबसूरती आकर्षण का खास केंद्र हो। वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों और आकर्षक चेहरे के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी।  

  • इस खास दिन दमकती त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप मनचाही खूबसूरती पा सकती हैं। इस खास दिन मलाई और हल्दी का मिश्रण बना कर इसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट बाद चेहरे को साफ करें और ताजे पानी से धो डालिए इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरे पर आभा लौट आएगी। चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन तथा हल्दी का फेस पैक बना कर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी तथा चेहरे की रंगत में निखार आएगा। 

  • गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं। इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी तथा निचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। ठोड़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। इसके बाद गुलाब जल में भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए। 'पिक मी अप' फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन सकती है। 

और पढ़ें: छत्तीसगढ़: स्कूल में नशे में धुत होकर पढ़ाती मिली टीचर, बोलीं- शराब पीना हमारी संस्कृति का हिस्सा

  • शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। अगर आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग (योक) तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। 

  • सूखे तथा पीसे हुए कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कड़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए जोकि टपकना नहीं चाहिए। इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालिए।

  • तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होठों तथा आंखों के इस गिर्द क्षेत्र को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।

और पढ़ें: Live Ind Vs SA: कुलदीप और चहल की फिरकी में फंसी दक्षिण अफ्रीकी टीम, 118 रनों पर ऑलआउट

First Published: Sunday, February 04, 2018 03:52 PM

RELATED TAG: Valentine Day, Skin Care,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो